home page

Indian Railway - ट्रेन में सफर तो किया होगा, लेकिन क्या आपको पता है ट्रेन बनाने में कितने रुपये होते है खर्च

ट्रेन में सफर हम सभी ने कभी न कभी तो किया ही है। लेकिन क्या आप जानते है जिस ट्रेन में आप सफर कर रहे है उस ट्रेन को बनाने में कितनी लागत लगी है। अगर नहीं, तो आइए जानते है इस खबर में। 
 | 
Indian Railway - ट्रेन में सफर तो किया होगा, लेकिन क्या आपको पता है ट्रेन बनाने में कितने रुपये होते है खर्च  

HR Breaking News, Digital Desk- मोटरसाइकिल, स्कूटर, कार, बस, ट्रक की कीमत तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको एक ट्रेन की कीमत मालूम है. देश की लाइफलाइन कही जाने वाली भारतीय रेल की ट्रेनों में हम सभी सफर करते हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है, दमदार इंजन के साथ चलने वाली एक ट्रेन को बनाने में कुल कितना खर्च आता है?

अगर आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो हम यहां आपको इसी सवाल का जवाब देंगे. बताते चलें कि भारत में वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी सेमी-हाई ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं. यहां हम आपको वंदे भारत एक्सप्रेस की भी कीमत के बारे में जानकारी देंगे.

नई जनरेशन की वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की कीमत-


भारत में फिलहाल तीन रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस चलाई जा रही है. देश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली-वाराणसी रूट पर चलाई गई थी. इसके बाद देश की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नई दिल्ली-श्री माता वैष्णो देवी कटरा रूट पर चलाई गई थी. जिसके बाद देश की तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस गांधीनगर कैपिटल-मुंबई सेंट्रल रूट पर चलाई गई.

बताते चलें कि गांधीनगर कैपिटल-मुंबई सेंट्रल रूट पर चलाई जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन, इस ट्रेन का अपग्रेडेड वर्जन है और इसमें सफर करने वाले यात्रियों को पहले वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से ज्यादा और बेहतर सुविधाएं मिलती हैं. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक नई जनरेशन की एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की कीमत करीब 115 करोड़ रुपये है.

एक इंजन तैयार करने में कितने रुपये होते हैं खर्च-


भारत में चलाई जाने वाली ट्रेनें आमतौर पर इलेक्ट्रिक और डीजल इंजन से चलती हैं. इन इंजन को तैयार करने में 13 से 20 करोड़ रुपये तक का खर्च आता है. बताते चलें कि इंजन की कीमतें उसकी पावर के साथ इस बात पर भी निर्भर करती हैं कि वह बिजली से चलने वाला है या डीजल से चलने वाला है.

इंजन के बाद अगर ट्रेन के डिब्बों की बात करें तो ट्रेन का एक डिब्बा तैयार करने में औसतन 2 करोड़ रुपये का खर्च आता है. जनरल क्लास का डिब्बा तैयार करने में ये खर्च थोड़ा कम होता है जबकि एसी क्लास का डिब्बा तैयार में इससे भी ज्यादा खर्च आता है.

जिस ट्रेन में आप सफर करते हैं, उसकी कीमत क्या है-


एक सामान्य ट्रेन में औसतन 24 डिब्बे होते हैं. इस हिसाब से अगर हम एक ट्रेन की कुल कीमत का अंदाजा लगाएं तो इसे तैयार करने में करीब 66 करोड़ रुपये का खर्च आता है. इसमें इंजन का औसत 18 करोड़ और 24 डिब्बों के 2-2 करोड़ रुपये के हिसाब से 48 करोड़ रुपये शामिल हैं. यानी आप जिस ट्रेन में सफर करते हैं तो उसकी औसतन कीमत 66 करोड़ रुपये होती है.