home page

PPF Scheme: बजट आने से पहले ही PPF खाताधारकों के लिए आई बड़ी खुशखबरी

अगर आप पीपीएफ खाताधारक है तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल बजट आने से ही पहले ही सरकार की तरफ से पीपीएफ खाताधारकों को बड़ी सौगात दी गई है।

 | 
PPF Scheme: बजट आने से पहले ही PPF खाताधारकों के लिए आई बड़ी खुशखबरी

HR Breaking News, Digital Desk- सरकार की ओर से कई स्कीम चलाई जा रही है. इनमें कई स्कीम लोगों को बचत करने के लिए भी प्रोत्साहित करती है. इन्हीं स्कीम में से एक पीपीएफ (PPF) भी शामिल है. सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) लोगों को लंबे समय के लिए इंवेस्टमेंट (Investment) करने के लिए प्रोत्साहन देती है. इस स्कीम के जरिए पैसा इंवेस्ट कर उस पर बढ़िया रिटर्न भी हासिल किया जा सकता है.

Tax Free-


PPF अन्य सभी छोटी बचत योजनाओं की तरह वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS), सुकन्या समृद्धि योजना और राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) सहित सरकार के जरिए छोटी बचत को प्रोत्साहित करने और उन पर रिटर्न प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी. चूंकि पीपीएफ योजना कर नीति की Exempt-Exempt-Exempt (EEE) श्रेणी के अंतर्गत आती है, इस कारण मूल राशि, परिपक्वता राशि, साथ ही अर्जित ब्याज टैक्स से मुक्त है.

PPF Limit-


वहीं पीपीएफ खाताधारकों के लिए एक खुशखबरी भी सामने आ गई है. दरअसल, बजट 2023 से पहले मांगे गए सुझावों में संस्थाओं ने पीपीएफ की सीमा बढ़ाने की मांग की है और इसको तीन लाख करने की मांग की गई है. बता दें कि प्री-बजट में सरकार को सौंपे गए ज्ञापन में ICAI ने PPF में इंवेस्टमेंट लिमिट को बढ़ाकर 3 लाख रुपये सालाना करने की मांग की है.

PPF Investment-


बता दें कि मौजूदा समय में पीपीएफ में 500 रुपये मिनिमम इंवेस्टमेंट से लेकर लाखों रुपये तक का भी निवेश किया जा सकता है. दरअसल, पीपीएफ में अधिकतम निवेश की सीमा फिलहाल 1.5 लाख रुपये सालाना है. ऐसे में अब इस सीमा को और बढ़ाए जाने की मांग की गई है.