home page

Relationship Tips - इन टिप्स के साथ एक बार फिर टूटे हुए रिश्ते को मौका दें, होंगी दूर गलतफहमियां

लव लाइफ या शादीशुदा जिंदगी में गलतफहमी, छोटी-छोटी बातों में बहस आदि के कारण लोग एक-दूसरे से अलग होने का फैसला ले लेते हैं. ये फैसले बिना सोचे-समझे इतनी जल्दबाज़ी में लिए जाते हैं कि बाद में लोगों को पछताना पड़ता है और वे दोबारा से पैचअप करना चाहते हैं. यदि आप भी कुछ ऐसा सोच रहे हैं तो काम आएंगे ये टिप्स.
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- कई बार लव लाइफ या शादीशुदा जिंदगी में शक, गलतफहमी, विश्वास की कमी, छोटी-छोटी बातों में बहस आदि के कारण लोग एक-दूसरे से अलग होने का फैसला ले लेते हैं. ये फैसले बिना सोचे-समझे इतनी जल्दबाज़ी में लिए जाते हैं कि बाद में कपल्स, प्रेमी-प्रेमिकाओं को पछताना पड़ता है. बाद में दूर जाने के बाद उन्हें अपने रिश्ते, प्यार, एक-दूसरे के प्रति लगाव, ज़रूरत, अहमियत समझ आती है.

वे दूर होकर भी एक-दूसरे के लिए फिक्रमंद रहते हैं, उनसे मिलना, बात करना चाहते हैं. ऐसा तब ही होता है, जब आपके दिल, मन में एक-दूसरे के लिए प्यार रहता है. कई बार जल्दबाजी में लिए गए फैसले जिंदगी के लिए गलत भी साबित हो जाते हैं और बाद में पछताना पड़ता है. यदि आपको भी ऐसा ही महसूस हो रहा है और आप चाहते हैं अपने टूट हुए रिश्ते को दोबारा से जोड़ना, एक और मौका देना तो इस तरह से करें एक नई शुरुआत.

टूटे हुए रिश्ते को दोबारा जोड़ने के 5 टिप्स-


1. यदि आपको लगता है कि आपने जल्दबाजी में अलग होने का फैसला लिया है और आपको अभी भी अपने बॉयफ्रेंड, गर्लफ्रेंड, जीवनसाथी से प्यार है, तो अपने साथी से बातचीत करने की पहल करें. यदि वो पहल नहीं ले रहा है तो आप इसकी शुरुआत करें. अगर उसने आपको सोशल मीडिया अकाउंट, व्हॉट्सएप आदि पर ब्लॉक कर दिया है, तो एक ईमेल भेजें और उन्हें बताएं कि आपको अभी भी उससे बेहद प्यार है. कुछ घंटे या दिनों तक जवाब आने का इंतजार करें. अगर सामने वाले के लिए भी आपके मन में प्यार बचा होगा तो वो पहल जंरूर करेगा. हां, टूटे हुए रिश्ते को दोबारा से जोड़ने में थोड़ा समय लगता है, लेकिन आप उम्मीद ना छोड़ें.

2. हो सकता है आप दोनों की सोच, बहस के मुद्दे बहुत ही बचकानी हो, इसके लिए रिश्ता तोड़ देना कहीं से भी उचित नहीं है. इन बातों को भुलाकर अपने रिश्ते को एक अलग नजरिए से देखें. आप दोनों के बीच की खाई को पाटें. दरारों पर काबू पाएं, अपनी गलतियों से सीखने की कोशिश करें और एक-दूसरे से पैचअप कर लें.

3. जिस व्यक्ति के साथ आप अपने रिश्ते को दोबारा से बेहतर बनाना चाहते हैं, उससे बताएं कि आप फिर से साथ रहना चाहते हैं. इसके लिए साथ बैठकर, बातचीत करके आपके रिश्ते में आए अंतराल, दरारों को पाटने का रास्ता खोजें. हां, इसमें थोड़ा वक्त लग सकता है, लेकिन समय के साथ टूटे हुए दिल भी जुड़ जाते हैं बशर्ते की उसमें एक-दूसरे के लिए प्यार महसूस करते हों. अपने रिश्ते में एक बाउंड्री लाइन तय करें, क्योंकि ये भी रिश्ता टूटना का एक कारण होता है.


4. यदि आपको लगता है कि रिश्ता टूटने के पीछे आपकी गलती अधिक थी तो आप पहल करके सॉरी बोलें. सॉरी बोलने से कोई छोटा नहीं होता. अगर आपकी गलतियों के कारण आपके साथी को ठेंस पुहंचा है तो माफी मांग लें. मांफी मांगना किसी भी टूटे हुए रिश्ते को दोबारा से जोड़ने की नींव होती है. आपको अपने आप को अतीत के लिए भी माफ कर देना चाहिए. अगर आपका साथी भी अतीत को भुलाकर आपके साथ दोबारा से नई जिंदगी शुरू करना चाहता है तो वह आपकी भावनाओं को ज़रूर समझेगा. सच्चे दिल से माफी मांगें और जो गलतियां की हैं, उन्हें दोबारा न दोहराएं.

5. यदि आप टूटे हुए रिश्ते को सुधारना चाहते हैं तो पॉजिटिव सोच रखें. आप सकारात्मक होकर टूट हुए रिश्ते को एक और मौका देना चाहते हैं तो ये वाइब्स साथी तक भी सही तरीके से पहुंचाएं. जब आप पूरे आत्मविश्वास से भरे होंगे तो आप अपने साथी को भी फिर से चीज़ों को आजमाने, एक मौका देने के लिए तैयार कर सकेंगे. आप सामने वाले को जताएं कि आपको अभी भी उनसे प्यार है और आपक उनके बिना नहीं रह सकते हैं. उनके लिए आपकी तड़प को देखकर सौ प्रतिशत वो भी आपके साथ रहना चाहेंगे.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. hrbreakingnews.com इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)