home page

Russia Ukraine Conflict : यूक्रेनी सेना के सभी ठिकानों पर हमला, ओडेसा में सबसे ज्यादा नुकसान

Russia Ukraine War : जानकारी के मुताबिक यूक्रेनी सेना (Ukraine Army) के सभी ठिकानों को निशाना बनाया गया है और यहां लगातार गोलीबारी जारी है. इसी के साथ बताया ये भी जा रहा है कि इनमें ओडेसा को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है.

 | 
Russia Ukraine Conflict : यूक्रेनी सेना के सभी ठिकानों पर हमला, ओडेसा में सबसे ज्यादा नुकसान

Russia Ukraine War News in Hindi : रूस-यूक्रेन (Russia Ukraine) के बीच बढ़ते तनाव के बीच एक और बड़ी खबर सामने आई है. जानकारी के मुताबिक यूक्रेनी सेना (Ukraine Army) के सभी ठिकानों को निशाना बनाया गया है और यहां लगातार गोलीबारी जारी है. इसी के साथ बताया ये भी जा रहा है कि इनमें ओडेसा को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. रूस उच्च-सटीक हथियारों के साथ यूक्रेन के सैन्य बुनियादी ढांचे पर हमला कर रहा है.

Russia-Ukraine War: रूस और जर्मनी के लिए बेहद अहम है नॉर्ड स्ट्रीम 2 गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट

वहीं रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया जा रहा है कि वह मिसाइल या आर्टिलरी स्ट्राइक से यूक्रेन (Ukraine) के शहरों पर हमला नहीं करेंगे. रूस (Russia) के सैन्य अभियान से नागरिकों को कोई खतरा नहीं है. हालांकि यूक्रेन (Ukraine) के इंटरनल मिनिस्ट्री के हिसाब से ताजा रूसी (Russian) हमले में सैकड़ों लोगों की जान गई है.

Russia and Ukraine War : यूक्रेन में इमरजेंसी घोषित, रूस के अस्पतालों में लोगों को भर्ती करने पर रोक

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से जल्द बात करेंगे प्रेसिडेंट जेलेंस्की

रूसी रक्षा मंत्रालय के हवाले से मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि उच्च-सटीक हथियार यूक्रेन के सैन्य बुनियादी ढांचे, वायु रक्षा सुविधाओं, सैन्य हवाई क्षेत्रों और यूक्रेनी सेना के विमानन को अक्षम कर रहे हैं. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के साथ जल्द बात करने की तैयारी कर रहे हैं.

Russian Ukraine Conflict आखिर है क्या? अमेरिका का इसे हवा देने का कारण और भारत का क्या है Role

इससे पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को यूक्रेन में सैन्य अभियान की घोषणा की, साथ ही दावा किया कि इसका मकसद नागरिकों की रक्षा करना है. पुतिन ने टेलीविजन पर एक संबोधन में कहा कि यूक्रेन द्वारा पेश किए जा रहे खतरों के जवाब में यह कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने कहा कि रूस का लक्ष्य यूक्रेन पर कब्जा करना नहीं है और खून-खराबे के लिए यूक्रेन का ‘‘शासन’’ जिम्मेदार होगा.

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन के बीच जंग, राष्ट्रपति पुतिन ने कहा- किसी ने बीच में दिया दखल, तो अंजाम होगा बेहद बुरा

पुतिन ने दूसरे देशों को भी दी चेतावनी

पुतिन ने अन्य देशों को आगाह किया कि रूसी कार्रवाई में किसी प्रकार के हस्तक्षेप के प्रयास ‘‘के ऐसे परिणाम होंगे,जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखे होंगे.’’

उन्होंने अमेरिका और उसके सहयोगियों पर यूक्रेन को उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) में शामिल होने से रोकने और मॉस्को को सुरक्षा गारंटी देने की रूस की मांग की अनदेखी करने का भी आरोप लगाया.  पुतिन ने कहा कि हथियार डालने वाले सभी यूक्रेनी सैनिक सुरक्षित रूप से युद्ध क्षेत्र से बाहर निकल पाएंगे.

Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के शहरों पर मिसाइल से किया हमला, युद्ध की हुई शुरुआत

इस बीच, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन पर ‘‘ बिना उकसावे वाले और अकारण’’ हमले के रूस के इरादे की निंदा की और संकल्प किया कि इसके लिए दुनिया ‘‘रूस की जवाबदेही तय करेगी.’’