home page

Salary DA Arrears कर्मचारियों का जल्द बढ़ेगा डीए, मिलेगा एरियर, सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी

Salary DA Arrears Hike कर्मचारियों को सरकार की ओर से रक्षाबंधन से पहले ही बड़ी सौगात मिलने वाली है। सूत्रों की मानें तो जल्द ही कर्मचारियों के डीए (DA) में बढ़ोतरी होगी इसके साथ ही लंबे समय से बकाया एरियर (Arrears) का भी भुगतान होगा। आइए जाने सैलरी (Salary) में कितनी लगेगी हाइक
 
 | 
Salary DA Arrears कर्मचारियों का जल्द बढ़ेगा डीए, मिलेगा एरियर, सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, एक तरफ केन्द्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में एक बार फिर इजाफा होने की अटकलें है वही दूसरी तरफ अबतक उत्तर प्रदेश के 28 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों (7th Pay Commission UP Employees Pensioners) को जनवरी का डीए नहीं मिल पाया है।इसके चलते कर्मचारियों में आक्रोश बढ़ रहा है और उन्होंने आंदोलन की चेतावनी दी है,

 

हालांकि बीते दिनों वित्त मंत्री ने संकेत दिए थे कि जल्द ही डीए का भुगतान किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जुलाई अंत या फिर राखी से पहले योगी सरकार कर्मचारियों पेंशनरों के डीए/डीआर में 3% की बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है।


दरअसल, केंद्र सरकार ने केन्द्रीय कर्मचारियों को जनवरी का महंगाई भत्ता दे दिया है और अब अगस्त में जुलाई का भत्ता देने की तैयारी है, लेकिन यूपी में अबतक कर्मचारियों को जनवरी का ही DA नही मिला है, जिसके चलते कर्मचारियों में नाराजगी बढती जा रही है। वर्तमान में उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को 31% महंगाई भत्ता और महंगाई राहत का लाभ दिया जा रहा है और 3% और दिया जाना है।इसके बाद कर्मचारियों का कुल भत्ता 34% हो जाएगा।  इससे राज्य सरकार पर प्रतिमाह करीब 220 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा।इसका लाभ 16 लाख कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनरों को मिलेगा। इसे 1 जनवरी 2022 से लागू किया जा सकता है, ऐसे में 5 महीने का एरियर का भी भुगतान किया जा सकता है।

 

खबर है कि केन्द्र की तर्ज पर योगी आदित्यनाथ (Yogi Government) सरकार जल्द 3 % और भत्ता बढाने की तैयारी है। इसके लिए वित्त विभाग ने प्रस्ताव बनाकर मुख्यमंत्री योगी को भी भेज दिया है, जिस पर अंतिम मुहर लग सकती है। हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने भी कहा था कि डीए भुगतान की प्रक्रिया जारी है और जल्द ही बढ़े हुए डीए का ऐलान कर उसका भुगतान कर किया जाएगा हालांकि, उन्होंने इसके लिए कोई निश्चित समयसीमा नहीं बताई है, जिसके भीतर सरकार कर्मचारियों को यह भुगतान करेगी। फंड की कमी से इनकार करते हुए खन्ना ने आश्वासन दिया कि हम जल्द से जल्द बढ़े डीए का ऐलान कर उसका भुगतान करेंगे।

संभावना जताई जा रही है कि अगस्त से पहले डीए का ऐलान किया जा सकता है। इसके बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता केन्द्र के समान 34% हो जाएगा। जनवरी से जोड़ा जाए तो मौजूदा समय करीब 1120 करोड़ रुपए का भार सरकार के रेवेन्यू पर आएगा। अगर 18,000 रुपए की न्यूनतम बेसिक सैलरी पर एरियर की कैलकुलेशन की जाए तो आपकी सैलरी में 540 रुपए का इजाफा होगा। अभी कर्मचारी को 5,580 रुपए DA मिल रहा है, जो 31% DA के हिसाब से है। अब इसमें 3% और जुड़ेगा तो 6,120 रुपए मिलेंगे। मतलब कर्मचारियों की सैलरी में 540 रुपए का इजाफा होगा। जनवरी से जून यानी 6 महीने के एरियर का हिसाब करें तो 3 हजार 240 रुपए आएंगे।