home page

UP Weather : यूपी के इन जिलों में कहर बरपाएगी ठंड, तीन जनवरी तक चेतावनी जारी

देश के कई हिस्सों में मौसम ने अपनी करवट बदल ली है। मौसम विभाग के अनुसार, यूपी के इन जिलों में कहर बरपाएगी ठंड। ऐसे में मौसम विभाग ने 3 जनवरी तक चेतावनी जारी की है। आइए नीचे खबर में जानते है अन्य राज्यों के मौसम का हाल।  

 | 
UP Weather : यूपी के इन जिलों में कहर बरपाएगी ठंड, तीन जनवरी तक चेतावनी जारी 

HR Breaking News, Digital Desk- अवध समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में घने कोहरे के साथ भारी गलन का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने 3 जनवरी तक शीतलहर की चेतावनी जारी की है। पश्चिमी यूपी में इसका प्रकोप ज्यादा देखने को मिलेगा। अन्य भाग में कोल्ड डे की भी चेतावनी जारी की गई है। 


मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि शनिवार को प्रदेश भर में घना कोहरा छाया रहेगा। इसे लेकर देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद व आसपास के क्षेत्र के लिए ऑरेंज अलर्ट, जबकि वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, लखनऊ, बाराबंकी, सुल्तानपुर व आस पास के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। 

शुष्क हवाएं भी अगले कुछ दिनों तक लोगों को चुभती रहेंगी। पश्चिमी विक्षोभ की आहट है। ऐसे में बादल छा सकते हैं। 

तराई में पछुआ ने निकाला दम- 


तराई के जिलों बहराइच, श्रावस्ती व बलरामपुर के साथ ही गोंडा में पछुआ हवा लोगों को कंपकंपा रही है। इसके चलते शुक्रवार को दिन में दोपहर बाद निकली धूप बेअसर साबित हुई। शाम होते ही गलन और बढ़ गई। अयोध्या में 6 डिग्री तो फुर्सतगंज अमेठी में 7.2 डिग्री न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया। 

दिनभर कोहरे में लिपटी रही राजधानी- 


लखनऊ में शुक्रवार को दिन भर कोहरा छाया रहा। वहीं, बदली ने लोगों को ठिठुरने पर मजबूर कर दिया। सुबह साढ़े छ: बजे से साढ़े नौ बजे तक राजधानी घने कोहरे की चपेट में रही। दिन भर में 800 मीटर तक दृश्यता रही। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि रविवार से पारा गिरेगा। जिससे सर्दी लोगों पर अधिक सितम ढाएगी। कोहरा भी घना होता जाएगा। दृश्तया में गिरावट आएगी। 

डेढ़ घंटे 50 मीटर रही दृश्यता- 


- सुबह 6:30 बजे- 200 मीटर
- सुबह 7 बजे से 8:30 बजे- 50 मीटर
- सुबह 8:30 बजे से 9 बजे- 150 मीटर
- सुबह 9:30 बजे तक - 200 मीटर यानि घना कोहरा रहा