home page

Vidur Niti: जीवन में इन लोगों को माना जाता है भाग्यशाली, हर क्षेत्र में हासिल करते है तरक्की

Vidur Niti in hindi - विदुर नीति के अनुसार कुछ लोग ऐसे भी होते है जिन्हें भाग्यशाली माना जाता है और वे हर क्षेत्र में तरक्की हासिल करते है। 
 | 
जीवन में इन लोगों को माना जाता है भाग्यशाली, हर क्षेत्र में हासिल करते है तरक्की

HR Breaking News, Digital Desk- महात्मा विदुर का नाम भी भारत के महान विचारकों और विद्वानों में लिया जाता है. महात्मा विदुर दूरदर्शी और महान विद्वान थे. इनकी विदुर नीति में अनेक लोक कल्याण की बातें बताई गई हैं. इनके ये विचार आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं जितने कि तत्कालीन समय में. महात्मा विदुर की नीति में कुछ ऐसी बातें बताई गई है. जिनको प्राप्त करने वाला बहुत ही किस्मत वाला होता है.

ये चीजें किस्मत वालों के ही होती हैं. जानें!

धन: धन की महत्ता किसी से भी छिपी नहीं है. इसका महत्व हर समय में रहा है. मनुष्य छोटी बड़ी सभी जरूरतें बिना धन अर्थात पैसों के पूरी नहीं हो सकती है.  सुखी और तनाव मुक्त जीवन के लिए धन का होना अति अवाश्यक होता है. ऐसे में जिनके पास धन नहीं होता है उनका हर काम बाधित रहता है. इस लिए जिन लोगों के पास धन होता है उन्हें सौभाग्यशाली और किस्मतवाला कहा जाता है.  

स्वस्थ शरीर-

हर जगह यह सुनने को मिलता है कि स्वास्थ्य ही धन (Health is Wealth) है. यानि जिसके पास अच्छी सेहत है वह व्यक्ति हर काम करके अच्छा धन कमा सकता है. वह हर काम में सफलता प्राप्त कर सकता है. विदुर नीति के अनुसार आपके पास चाहे कितना ही धन क्यों न हो लेकिन यदि आपका स्वस्थ्य अच्छा नहीं है तो आप लाख चाहकर भी कोई काम नहीं कर सकते हैं.  इसलिए जिस व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा है वह बहुत ही किस्मत वाला होता है.

आज्ञाकारी पुत्र-

महात्मा विदुर जी कहते हैं कि जिस किसी कि भी सन्तान गलत रास्ते चली जाये तो इसका दोष माता-पिता का माना जाता हैं. वहीं जब संतान योग्य और विद्वान हो तो उसका सुख माता पिता को ही मिलता है. विदुर नीति के अनुसार, जिसकी सन्तान (पुत्र ) आज्ञाकारी हो वह बहुत किस्मत वाला होता है.

सुंदर और मीठी बोलने वाली पत्नी: विदुर नीति में सुंदर और मीठी बोलें वाली पत्नी को तीसरा सुख बताया गया है. जिस किसी की पत्नी अच्छे आचरण वाली, सुंदर और मीठा बोलें वाली हो तो उसके पति का मन बाहर नहीं भटकेगा.  

धन अर्जित करने वाली विद्या का ज्ञान: जिस इंसान के पास धन कमाने की विद्या की जानकारी होती है. उस इंसान को किस्मत वाला ही कहा जाता है क्योंकि वह अपनी इस विद्या से धन की सारी दिक्कतें दूर कर लेता है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि HR Breaking News.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.