home page

Waiting Ticket Rules ट्रेन वेटिंग टिकट के नियमों में बदलाव, लगेगा मोटा जुर्माना

Train Waiting Ticket Rules इंडियन रेलवे की ओर से अपने यात्रियों की सुविधाओं को लेकर समय समय पर बदलाव किए जाते है ताकि ट्रेन (train) में यात्रियों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े अब हाल में ही रेलवे (Railway) द्वारा यात्रियों के लिए वेटिंग टिकट (waiting ticket) के नियमों में बदलाव किया गया है । जिनकी जानकारी न होने पर यात्रियों को रेलवे के भारी जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है। 
 
 | 

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Indian Railways Waiting Ticket New Rules: अगर आप ट्रेन से यात्रा करने जा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. यात्रा करते समय आपके पास कन्फर्म टिकट होना बेहद जरूरी है. जी हां, आपने सही पढ़ा.


नए नियमों के तहत अगर कोई व्यक्ति वेटिंग टिकट के साथ यात्रा करते हुए पकड़ा जाता है तो उसे जुर्माना भरना होगा. देश में त्योहारी सीजन चल रहा है. ऐसे में कई लोग ट्रेनों में सफर करते हैं और ट्रेन में भारी भीड़ हो जाती है. यात्रियों की सुविधा के लिए यह फैसला लिया गया है. यही नहीं भीड़ के मद्देनजर रेलवे की ओर से कई नई ट्रेनें भी शुरू की गई हैं.
नए नियमों के तहत मुख्य रूप से वेटिंग टिकट पर यात्रा करने पर पूर्ण प्रतिबंध है. टिकट चेकिंग के लिए रेलवे की ओर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है. जिसमें प्रतिदिन चार से छह हजार यात्री वेटिंग टिकट लेकर यात्रा करते पकड़े जा रहे हैं.


आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अब अगर कोई यात्री वेटिंग टिकट के साथ यात्रा करते हुए पकड़ा जाता है तो उसे 500 रुपये का चालान काटा जाएगा.

 

ट्रेनों में कंबल, चादर और तकिया की सुविधा फिर से शुरू
एसी कोच में यात्रा करने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर है. उन्हें फिर से ट्रेनों में कंबल, चादर और तकिया समेत कई अन्य सुविधाएं मिलने जा रही हैं. लेकिन इस बार यात्रियों को यह सेवा मुफ्त में नहीं दी जाएगी. इसके लिए उन्हें भुगतान करना होगा.

 

रेलवे इस बार यात्रियों को पूरी किट मुहैया कराएगा. जिसकी कीमत 300 रुपये रखी गई है. पूरी किट खरीदना अनिवार्य नहीं होगा. कोई भी व्यक्ति इस सेवा का लाभ उठा सकता है. यात्री अपनी जरूरत के हिसाब से चीजें भी खरीद सकते हैं और इस सेवा की एक और खास बात यह है कि आप अपनी किट घर ले जा सकेंगे.

पिछले साल कोरोना महामारी को देखते हुए ट्रेनों में कंबल, चादर और तकिया दिए जाने की सुविधा बंद कर दी गई थी. यात्री लंबे समय से रेलवे से इस सुविधा की मांग कर रहे थे. अब रेलवे लोगों को पूरी किट मुहैया कराने की सुविधा देगा. कंबल के लिए 180 रुपये, तकिए के लिए 70 रुपये और चादर के लिए 40 रुपये देने होंगे.