home page

Weather News: मौसम विभाग का अलर्ट जारी, उत्तर भारत के इन राज्यों में अगले दो दिनों में होगी भारी बारिश और तूफान

Weather/Rain News: मौसम विभाग(IMD) ने अगले दो दिन के लिए भारी बारिश की चेतावनी दी है। विभाग के अनुसार उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश और गरज के साथ तूफान का अनुमान है।
 | 
उत्तर भारत के इन राज्यों में अगले दो दिनों में होगी भारी बारिश और तूफान 

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क):  मौसम विभाग(IMD) ने उत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश और गरज के साथ तूफान की चेतावनी जारी की है। विभाग के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ(Western Disturbance) उत्तरी पाकिस्तान पर स्थित है। इससे जुड़े चक्रवात के कारण पंजाब, दिल्ली, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश(West Uttar Pradesh) और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश होगी। एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी भारत के ऊपर स्थित है, जो भारी बारिश और स्थानीय रूप से तेज तूफान और पानी ला रहा है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन के लिए भारी बारिश की चेतावनी दी है। अलर्ट में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश में भारी बारिश और गरज के साथ तूफान का अनुमान है।

इसे भी देखें : खुशखबरी! हरियाणा की ये यूनिवसिर्टी विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ देगी रोजगार


 
आईएमडी ने शनिवार का मौसम भी शुक्रवार की तरह ही रहेगा और बारिश की चेतावनी दी है। आईएमडी(IMD) के एक अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार और शनिवार को मध्यम बारिश के साथ आम तौर पर बादल छाए रहेंगे। शुक्रवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 और 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

और देखें : हरियाणा-NCR को बड़ी सौगात, बिछाई जाएगी नई मेट्रो लाइन, देखें रूट


आने वाले दिनों में थोड़ा पश्चिम की ओर बढ़ते हुए चक्रवाती परिसंचरण(cyclonic circulation) सक्रिय रहेगा। पूर्वोत्तर भारत में पूरे सप्ताह रुक-रुक कर बारिश जारी रहेगी। इसी तरह, पश्चिमी हवाओं के कारण कोंकण तट और दक्षिणी प्रायद्वीप(southern peninsula) में बारिश होगी। इस हफ्ते के आखिर में एक चक्रवाती परिसंचरण राजस्थान या गुजरात में रुकने की संभावना है और भारी बारिश हो सकती है।  इसके साथ अगले पांच दिनों तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के अलावा देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक ठंडा रहने की संभावना है।