home page

Weather Update : समुंद्री तुफान को लेकर मौसम विभाग ने 10 राज्यों के लिए चेतावनी की जारी

समुंद्री तूफान तेजी से बांग्लादेश की तरफ बढ़ रहा है परंतु इसके प्रभाव से पश्चिम बंगाल सहित पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश की गतिविधियां शुरू हो चुकी है। जिसके चलते समुंद्री तुफान को लेकर मौसम विभाग ने 10 राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है। 
 
 | 
Weather Update : समुंद्री तुफान को लेकर मौसम विभाग ने 10 राज्यों के लिए चेतावनी की जारी

HR Breaking News, Digital Desk- उत्तरी उड़ीसा में हल्की बारिश होगी पर दवाओं की रफ्तार तेज हो सकती है। 26 अक्टूबर से मौसम साफ होने लगेगा। पूरे भारत का मौसम शुष्क रहेगा केवल दक्षिणी केरल और दक्षिणी तमिलनाडु सहित अंडबर और निकोबार दीप समूह में हल्की बारिश होगी। उधर, बंगाल में तूफान के मंडराते खतरे को देखते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी समेत प्रशासन अलर्ट है।


इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी-


मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी 25 अक्टूबर 2022 को ओडिशा, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आज भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग इन राज्यों में आरेंज अलर्ट जारी किया है।

बांग्लादेश में 5 लोगों की मौत-


चक्रवाती तूफान सितरंग हर गुजरते वक्त के साथ तेज होता जा रहा है। दिवाली की मध्य रात्रि में तूफान ने बांग्लादेश में कहर बरपाया। जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई। जबकि हजारों लोगों को प्रशासन ने सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। आपदा मंत्रालय के नियंत्रण कक्ष के प्रवक्ता ने न्यूज एजेंसी को बताया कि बरगुना, नरैल, सिराजगंज जिलों और भोला के द्वीप जिले में कम से कम पांच लोग मारे गए हैं।

असम में भारी बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त-


चक्रवात सितरंग का असर असम में दिखाई दे रहा है। असम के गुवाहाटी में कल यानी सोमवार से जारी मूसलाधार बारिश ने कई हिस्सों में जलजमाव की स्थिति पैदा कर दी है। गुवाहाटी और आसपास के क्षेत्रों में पानी भरने से जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है।

दिवाली के बाद दिल्ली की हवा हुई जहरीली-


दिवाली के अगले दिन दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण (Delhi pollution) के स्तर में भारी इजाफा देखा गया। दिल्ली-एनसीआर में रोक के बावजूद देर रात तक आतिशबाजी होती रही। इसका असर ये हुआ कि मंगलवार सुबह पॉल्यूशन लेवल बढ़कर 323 AQI पर पहुंच गया। जहांगीरपुरी में खतरनाक स्तर पर पहुंचा था प्रदूषण दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमेटी के रियल टाइम डेटा के मुताबिक, दिल्ली के जहांगीरपुरी में सामान्य से 10 गुना ज़्यादा प्रदूषित हवा हो गई है। रात 10.30 बजे के पास दिल्ली के जहांगीरपुरी में AQI 770 पहुंच गया था।