home page

कार चालकों की बढ़ी मुश्किलें, 31 जनवरी के बाद नहीं चलेगा Fastag , देना होगा डबल Toll tax

टोल प्लाजा के ऊपर लम्बी लाइन से बचने के लिए और टोल टैक्स को और भी आसान बनाने के लिए सरकार ने Fastag की शुरुआत की थी और इससे काफी समय और पैसे भी बचते हैं पर इसी Fastag को लेकर हाल ही में बड़ी खबर आई है, सरकार ने बताया की अब 31 जनवरी के बाद Fastag नहीं चलेगा और आपको डबल टोल टैक्स देना पड़ेगा , क्या है इसका कारण, आइये विस्तार से जानते हैं 

 | 

HR Breaking News, New Delhi :  टोल देने के लिए फास्टैग का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए यह बेहद जरूरी खबर है. अगर आपके फास्टैग की केवाईसी अधूरी है तो 31 जनवरी के बाद से उसे डिएक्टवेट कर दिया जाएगा. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सोमवार को इस बारे में कहा कि One Vehicle One FASTag की मुहिम के तहत फास्टैग के बेहतर एक्सपीरियंस को बढ़ावा देने के लिए ये फैसला लिया गया है. उन्होंने कहा कि 31 जनवरी तक जिन फास्टैग की केवाईसी पूरी नहीं होगी, उन्हें ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा या फिर उन्हें डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा. वहीं सिंगल फास्टैग को बढ़ावा देने के लिए NHAI ने कहा कि एक ही गाड़ी पर एक से ज्यादा फास्टैग रखने वालों के अकाउंट ब्लैक लिस्ट हो जाएंगे. 31 जनवरी तक फास्टैग की KYC को अनिवार्य कर दिया गया है. जिसकी डेडलाइन  31 जनवरी 2024 रखी गई है. फास्टैग निष्क्रिय होने का मतलब है जेब पर डबल का बोझ. कैश में टोल टैक्स का भुगतान करने पर आपको दोगुना टैक्स भरना होगा. 

KYC है जरूरी  

IMD UP Weather : यूपी में अभी और बढ़ने वाली है ठंड, बारिश के बाद छूटेगी कंपकंपी

आपके फास्टैग का केवाईसी पूरी है? अगर नहीं तो बिना देर किए उसे पूरी करवा लें. ऐसा नहीं करने आपकी जेब पर बोझ बढ़ेगा. अगर आपने अपने फास्टैग की केवाईसी पूरी नहीं की तो आपका फास्टैग निष्क्रिय हो जाएगा. इतना ही नहीं आपको दोगुना टोल टैक्स भी देना पड़ेगा. NHAI ने सभी फास्‍टैग धारकों को KYC पूरा करने के लिए निर्देश दिया गया है. एनएचएआई ने 31 जनवरी तक वन व्‍हीकल वन फास्‍टैग योजना को भी लागू करने की डेडलाइन तय कर दी है. ऐसा नहीं करने पर फास्टैग को डिएक्टिवेट या ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा.  

कई लोग ऐसे हैं, जो एक वाहन पर एक से ज्यादा फास्टैग इस्तेमाल कर लेते हैं. एनएचएआई ने इसे गलत करार देते हुए इसे फौरन बदलने को कहा है. हर वाहन के लिए एक Fastag लेना होगा. NHAI ने कहा कि आरबीआई की गाइडलाइंस के तहत बिना केवाईसी वाले फास्टैग को डि‍एक्टिवेट कर दिया जाएगा.  गौरतलब है कि फास्टैग की पहुंच 98 प्रतिशत तक जा पहुंची हैं. मौजूदा समय में 8 करोड़ से ज्‍यादा लोग इसका इस्‍तेमाल कर रहे हैं. 

Weather News : जनवरी में क्यों पड़ रही है इतनी ठंड, IMD ने बताई वजह