home page

PNB सरकारी बैंक ग्राहकों को बुलाकर दे रहा है नोटों की गड्‌डी

अगर आप भी पीएनबी खाताधारक है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल पीएनबी बैंक सरकारी बैंक ग्राहकों को बुलाकर नोटों की गड्‌डी दे रहा है। 
 
 | 
PNB सरकारी बैंक ग्राहकों को बुलाकर दे रहा है नोटों की गड्‌डी

HR Breaking News, Digital Desk- नए साल की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में पंजाब नेशनल बैंक ग्राहकों के लिए गजब का ऑफर लेकर आई है. क्‍या आप चाहेंगे कि पुराने कटे-फटे नोट आप किसी को दें या किसी से लें. इसलिए इस न्‍यू ईयर पर अगर आप नए नोट प्राप्‍त करना चाहते हैं तो आपको पंजाब नेशनल बैंक जाना होगा क्‍योंकि बैंक ने खुद ट्वीट कर नए नोट बाटंने की जानकारी दी है.

बैंक ने ट्वीट में लिखा है कि नए साल पर नए नोट. अगर आप भी नए नोट प्राप्‍त करना चाहते हैं तो जान लीजिए किस तरह से बैंक आपको नए नोट उपलब्‍ध कराएगी.    

 

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने दी जानकारी-


नए साल के मौके पर पंजाब नेशनल बैंक गजब ऑफर लेकर आया है. बैंक की तरफ से 28 दिसंबर को एक मैसेज दिया है. जिसमें लिखा गया है कि ''नया साल, नए नोट!". इस तरह अगर आप अपने कटे-फटे नोट का बदलना चाहते हैं तो तुरंत ही आपको पंजाब नेशनल बैंक की नजदीकी ब्रांच पर चले जाना चाहिए. यहां आप पुराने नोट या सिक्‍कों को बदलकर नए नोट या सिक्‍के प्राप्‍त कर सकते हैं.   

आरबीआई (RBI) का नियम- 

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के नियमों के मुताबिक, अगर आपके पास कटे-फटे नोट हैं और आप उन्‍हें बदलना चाहते हैं तो आप किसी भी बैंक में जाकर ये काम कर सकते हैं यानी आपको अपने ही बैंक के अपने ही ब्रांच में जाने की कोई जरूरत नहीं है. अगर कोई बैंक कर्मचारी आपके नोट को बदलने से इंकार करे तो आप इस बात की शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं. आपको इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि नोट जितनी खराब हालत में होती है, उसकी वैल्‍यू उतनी ही कम हो जाती है. 

ऑनलाइन भी बिकते हैं नए नोट- 


आजकल कई वेबसाइट्स नए और फ्रेश नोट उपलब्‍ध करा रही है. ईबे डॉट इन पर 10 रुपये के 100 नोट 1620 रुपये के दाम पर बेच रही है. इस तरह 200 रुपये के 100 नोट लगभग 25,000 रुपये में बेचे जा रहे हैं. इसके अलावा ग्राहकों से शिपिंग चार्ज भी वसूला जा रहा है.