home page

CBDT ने सील किए 14 बैंकों के लॉकर, पकड़ी गई करोंड़ो की संपत्ति

कुछ कारोबारी समूहों पर छापेमारी के बाद 100 करोड़ रुपये से अधिक की ‘बेहिसाबी’ आय का पता लगा है. सीबीडीटी के अनुसार, छापेमारी के दौरान 5 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाबी नकदी और आभूषण जब्त किए गए और 14 बैंक लॉकर सील किए गए.
 
 | 
CBDT ने सील किए 14 बैंकों के लॉकर, पकड़ी गई करोंड़ो की संपत्ति

HR Breaking News, Digital Desk- आयकर विभाग ने हाल में रियल एस्टेट और हीरे के आभूषणों का कारोबार करने वाले बिहार के कुछ कारोबारी समूहों पर छापेमारी के बाद 100 करोड़ रुपये से अधिक की ‘बेहिसाबी’ आय का पता लगाया है.

समाचार एजेंसी भाषा के अनुसार, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने मंगलवार को यह जानकारी देते बताया कि यह छापेमारी 17 नवंबर को बिहार, लखनऊ और दिल्ली में पटना, भागलपुर और डेहरी आन सोन में इन समूहों के लगभग 30 परिसरों में की गई थी. सीबीडीटी के अनुसार, छापेमारी के दौरान 5 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाबी नकदी और आभूषण जब्त किए गए और 14 बैंक लॉकर सील किए गए.

आय को छुपाने का प्रयास-

सीबीडीटी ने व्यापारिक समूहों का नाम बताए बिना बयान में कहा, “सोने और हीरे के आभूषणों का कारोबार करने वाले एक समूह के मामले में दस्तावेजों और अन्य सामग्री की जांच से पता चलता है कि उसने अपनी बेहिसाबी आय को छुपाने के लिए आभूषणों को नकद के रूप में खरीदा.”

बोर्ड ने कहा कि जांच में पाया गया कि समूह ने ग्राहकों से एडवांस की आड़ में 12 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाबी राशि अपने बही-खातों में दर्ज की है. वहीं, रियल एस्टेट कारोबार में लगे एक अन्य समूह के मामले में जमीन की खरीद, भवन निर्माण और अपार्टमेंट की बिक्री में ‘बेहिसाबी’ नकद लेन-देन के सबूत मिले हैं.


इस मामले में जब्त सबूतों ने बेहिसाबी लेनदेन की पुष्टि की है और इसकी मात्रा 80 करोड़ रुपये से अधिक है. सीबीडीटी ने कहा कि अभी तक 100 करोड़ रुपये से अधिक के बेहिसाबी लेनदेन का पता चला है.