home page

Gold Price Today : सोना खरीदने का गोल्डन चांस, इतने रुपए टूटकर मिल रहा, चेक करें ताजा भाव

सोने-चांदी के दामों में लगातार गिरावट चल रही है वहीं सोने की खरीदारी करने वालों के लिए एक और अच्छी खबर है। शादी के इस सीजन में सोने के दाम कम हो गए हैं। लगातार बढ़त के बाद सोने की कीमतों में राहत मिली है।
 | 

HR Breaking News : नई दिल्ली : Gold Price Today: सोने-चांदी की खरीदारी करने वालों के लिए अच्छी खबर है। शादी के इस सीजन में सोने के दाम कम हो गए हैं। 
लगातार बढ़त के बाद सोने की कीमतों में राहत मिली है। एमसीएक्स पर  पिछले सप्ताह के हाई लेवल से लगभग ₹1,000 कम होकर ₹50,603 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया। हाजिर सोना 1826 प्रति औंस के स्तर पर बंद हुआ। एमसीएक्स चांदी की कीमतों में पिछले सप्ताह 1.95 की तेजी से सुधार हुआ और 59,749 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुआ। एमसीएक्स पर चांदी 2.57 फीसदी की गिरावट के साथ 21.11 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर बंद हुई। 


ये खबर भी पढ़ें : Business News : इस बैंकिंग स्टॉक पर लगाएं दाव, एक्सपठर्ट का दावा जाएगा 2 हजार के पार 


क्या कहते हैं जानकार?


सर्राफा विशेषज्ञों के अनुसार, हाजिर सोने की कीमत को तत्काल समर्थन 1810 प्रति डॉलर  औंस के स्तर पर है जबकि मजबूत समर्थन 1770 डॉलर  के स्तर पर है। हाजिर चांदी की कीमत को तत्काल समर्थन 20.50 डॉलर के स्तर पर है जबकि हाजिर चांदी के लिए मजबूत समर्थन 20 डॉलर के स्तर पर है। एमसीएक्स पर सोने की कीमत को तत्काल समर्थन ₹49,900 के स्तर पर है जबकि मजबूत समर्थन ₹49,200 प्रति 10 ग्राम के स्तर पर है। 
सोने की कीमत में गिरावट के कारणों पर बोलते हुए, रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के शोध विश्लेषक विपुल श्रीवास्तव ने कहा, "हाल के हफ्तों में कई बढ़त के बाद सोने की कीमतों में राहत मिली है। केंद्रीय बैंकों द्वारा ब्याज दरों में वृद्धि, इंडस्ट्रियल मेटल्स के साथ एनर्जी की कीमतों में गिरावट से कुछ राहत मिलने की संभावना है। ग्लोबल आर्थिक मंदी की  टेंशन  से कीमती धातु में गिरावट देखने को मिल रही है।"


ये खबर भी पढ़ें : Business Idea : घर बैठे कमाएं 4 लाख रुपए, जानें इस अनोखे बिजनेस का तरीका 


दरों में बढ़ोतरी की उम्मीद


आईआईएफएल सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष, अनुज गुप्ता ने कहा, "पिछले हफ्ते एमसीएक्स सोने की कीमत में 0.42 प्रतिशत की गिरावट आई, जबकि हाजिर बाजार में इसमें 0.72 प्रतिशत की गिरावट के साथ सुधार हुआ। ब्याज दरों में और बढ़ोतरी की उम्मीद सोने और चांदी की कीमतों पर दबाव डाल रहा है, हालांकि डॉलर में मजबूती के कारण रुपये में कमजोरी सोने और चांदी की कीमतों का समर्थन कर रही है।