home page

Home Loan : होम लोन अगर क्लियर भी हो गया है, तो जरूर जान लें ये बात, नही खड़ी हो जाएगी बड़ी मुसीबत

अगर आपका भी होम लोन क्लियर हो गया है तो आप भी जरूर जान लें ये बात। वरना आपके लिए भी  खड़ी हो सकती है बड़ी मुसीबत। 
 | 
होम लोन अगर क्लियर भी हो गया है, तो जरूर जान लें ये बात, नही खड़ी हो जाएगी बड़ी मुसीबत

HR Breaking News, Digital Desk- अगर आपने नया घर बनवाने या खरीदने के लिए कोई होम लोन (Home Loan) लिया है तो उसकी ईएमआई आपके वित्तीय प्रबंधन पर खासा प्रभावित डालती होगी. इसलिए हर कोई यही चाहता है कि उनका होम लोन जल्दी से जल्दी खत्म हो जाए. होम लोन खत्म होने के बाद आपको हर महीने एक बड़ा अमाउंट बैंक को देने की जरूरत नहीं होती और आपके पास आने वाले भविष्य के लिए अतिरिक्त धन बचने लगता है और इस बात को लेकर आप संतुष्ट हो जाते हैं कि अब आपका घर सच में आपका हो गया और उस पर कोई देनदारी बाकी नहीं रह गई है.

बता दें कि जब होम लोन चुकान के बाद घर स्वयं का होने पर सच में एक खुशी का पल होता है. लेकिन इन खुशी के पलों के बीच आपको कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए ताकि आप आगे आने वाली किसी भी मुसीबत से बच सकें. आपको होम लोन चुकता होने के बाद बिना भूले कुछ काम जरूर कर लेने चाहिए.

प्रॉपर्टी के ओरिजनल पेपर जरूर कलेक्ट करें-

जब भी आप अपने नए घर के लिए होम लोन लेते हैं तो आपको घर के दस्तावेज बैंक में जमा कराने होते हैं. यानी घर कोलेट्रल या गिरवी रखा जाता है. जब आप लोन चुकता कर देते हैं तो बैंक से घर से ओरिजिनल दस्तावेज लेना न भूलें. याद रखें कि कागजात दुरस्त हैं और हरेक पेज वहां मौजूद है या नहीं.

नो-ड्यू सर्टिफिकेट लेना न भूलें-

यह सर्टिफिकेट इस बात को सत्यापित करता है कि अब आपके ऊपर बैंक की कोई देनदारी नहीं है और आप लोन पूरा भर चुके हैं. साथ ही इस पर यह भी लिखा होता है कि कर्जदाता का अब आपकी प्रॉपर्टी पर कोई क्लेम नहीं है. इस दस्तावेज को भी अच्छे से चेक करें और देखें कि आपका नाम, पता व अन्य जरूरी डिटेल्स ठीक से लिखी गई हैं या नहीं.

प्रॉपर्टी पर लीन (lien) अवश्य हटा लें-


होम लोन चुकता किए जाने तक किसी और की प्रॉपर्टी को अपने पास रखे जाने के अधिकार को लीन कहा जाता है. कई करदाता प्रॉपर्टी पर लीन लगाते हैं. इसलिए कर्ज चुकता होने के बाद याद से इसे अपनी प्रॉपर्टी से हटवा लें. लीन हटने के बाद आप अपनी प्रॉपर्टी को बगैर किसी परेशानी के किसी दूसरे को भी बेच सकते हैं.