home page

Buying Home - जल्दी से खरीद लें घर, दोबारा फिर नहीं आएगा इतना सस्ते में घर खरीदने का मौका

यह कहा जाता है कि त्योहारों के सीजन में घर खरीदना शुभ होता है। त्योहारों के सीजन में सबसे ज्यादा घर की खरीदारी होती है। अगर आप इस मौके में अपने सपनों का खरीद करना चाहते हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखकर अच्छी प्रॉपर्टी वाजिब कीमत में खरीद सकते हैं। ये मौका आपको फिर दोबार नहीं मिलेगा। 
 
 | 
जल्दी से खरीद लें घर, दोबारा फिर नहीं आएगा इतना सस्ते में घर खरीदने का मौका

HR Breaking News, Digital Desk- Festive Season गणेश चतुर्थी के साथ शुरू हो गया है। आने वाले दिनों में पूरे देश में शरद नवरात्रि, दशहरा, शिवरात्रि, धनतेरस, Diwali, भाई दूज जैसे त्योहारों की धूम रहेगी। इस अवसर को भुनाने के लिए डेवलपर्स एक से बढ़कर एक आकर्षक स्कीम लाॅन्च करेंगे।

यह भी मान्यता है कि त्योहारी सीजन में घर खरीदना सबसे शुभ माना जाता है। हमारे धर्म शास्त्रों में भी इस अवधि को सबसे शुभ मुहूर्त माना गया है। इस दौरान सबसे ज्यादा घर की खरीदारी होती है। अगर आप इस मौके में सपने का आशियाना लेना चाहते हैं तो कुछ बातों का ख्याल कर रखकर अच्छी प्रॉपर्टी वाजिब कीमत में खरीद सकते हैं।


1. बजट में ही विकल्प का चयन करें-


आज से 5 साल पहले तक रेडी टू मूव प्राॅपर्टी के बहुत ही सीमित विकल्प खरीदारों के पास थे। इसकी वजह थी उस समय में काफी संख्या में प्रोजेक्ट अंडरकंस्ट्रक्शन थे लेकिन अब बहुत सारे प्रोजेक्ट बन कर तैयार हो गए हैं। इसके चलते बाजार में बड़ी संख्या में रेडी टू मूव फ्लैट हैं। यह घर खरीदारों को व्यापक विकल्प उपलब्ध करा रहा है। आप इस मौके का फायदा उठाकर अफोर्डेबल से लेकर लक्गजरी फ्लैट की खरीदारी वाजिब कीमत में कर सकते हैं। हालांकि, यह तब होगा जब आप पहले से अपनी बजट के अनुसार प्रॉपर्टी सर्च करेंगे।

2. बजट बनाएं औैर रिसर्च शुरू कर दें-


किसी भी तरह की खरीदारी चाहे वह कार, टीवी या घर ही क्यों न हो पहले से किया गया रिसर्च फायदेमंद होता है। इसलिए, कभी भी आंख मूंद कर घर खरीदने के लिए डेवलपर के ऑफिस में न जाएं। पहले आॅनलाइन और आॅफलाइन रिसर्च करें और जिस लोकेशन और प्रोजेक्ट में फ्लैट लेने की सोच रहे हैं वहां की रेट की जानकारी जुटाएं। आपकी तैयारी जितनी अधिक होगी, लाभ उठाने का मौका उतना ही अधिक होगा। इसके साथ ही अपना बजट तय कर लें। यह आपको लोकेशन और एरिया की चुनाव में मदद करेगा। आपको पता होगा कि आप कितनी कीमत का फ्लैट ढूढ़ रहें हैं। ऐसे में आप उसी प्रॉपर्टी में रिसर्च करेंगे जो आपके बजट में होगा।

3. जरूरत के अनुसार ऑफर चुनें-

प्राॅपर्टी की बिक्री बढ़ाने के लिए त्योहारी सीजन में अधिकांश डेवलपर्स तरह-तरह के ऑफर लेकर आएंगे। कोई टीवी, फ्रीज, कार, फ्री रजिस्ट्री या कैश डिस्काउंट ऑफर करेगा। घर खरीदने का फैसला ऑफर के लालच में नहीं करें। आप छोटे लाभ के लिए अपना बड़ा नुकसान कर लेंगे। दूसरा आप वही ऑफर चुनें जो आपकी जरूरत के अनुसार फिट बैठता हो। अगर आपके पास पहले से घर में उपलब्ध सभी समान हो तो आप कैश डिस्काउंट लेना बेहतर होगा।

4. सस्ते होम लोन लेनेका मौका-

भारतीय रिजर्व बैंक ने इस साल रेपो रेट में तीन बार बढ़ोतरी की है। इसके बावजूद भी अभी होम लोन की दर बहुत सस्ती है। देश के तमाम बैंक करीब आठ फीसदी के आसपास पर होम लोन दे रहे हैं। ऐसे में अभी से आप सस्ते ब्याज दर पर होम लोन पास ले सकते हैं। आप अभी भी रिसर्च कर सस्ते ब्याज दर पर होम लोन प्राप्त कर सकते हैं। सस्ते होम लोन आपाको बड़ी बचत कराने का काम करता है।

5. प्राॅपर्टी की कीमत में बहुत बढ़ोतरी नहीं-


बीते कुछ सालों में प्राॅपर्टी की कीमत बढ़ी है लेकिन महंगाई के मुकाबले कम ही बढ़ोतरी हुई है। यानी यह मौका सस्ती प्राॅपर्टी खरीदने के लिए बेहतरीन है। ऐसे में अगर आप और कीमत घटने का इंतजार कर रहे हैं तो यह करना गलत होगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, देशभर में कीमतें धीरे-धीरे बढ़ रही हैं। एक दूसरी रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले समय में घर की खरीदारी बढ़ने वाली है। यह सब कारक प्रॉपर्टी की मांग बढ़ाएंगे। ऐसे में यह मौका छूटने नहीं दें।