home page

यदि आपके पास है यह नोट तो बन जाएं करोड़पति, जानें कैसे

Old Note Sell:यदि आपके पास पुराने नोट या सिक्के है तो आपकी किस्मत हैं बदल सकती है। आजकल पुराने नोट अंतरराष्ट्रीय बाजार में लाखों-करोड़ों में काफी तेजी से बिक रहे हैं। जानिए पूरी डिटेल्स...
 | 
यदि आपके पास है यह नोट तो बन जाएं करोड़पति, जानें कैसे

HR Breaking News, New Delhi: आजकल ऑनलाइन मार्केट में क्या चल रहा है। आपको बता दें कि पुराने नोटों का जमाना चल रहा है अब आप सोच रहे होंगे की ये क्या है ऐसा कैसे हो सकता है। तो आपको बता दे ऐसा बिल्कुल सच है आजकल पुराने नोट लाखों-करोड़ों रुपये में काफी तेजी से बिक रहे हैं।

 

इसे भी पढ़ें : सर्राफा बाजार में तगड़ी गिरावट, सोना 38 हजार के नीचे पहुंचा

 

आज के समय में हर किसी के पास कोई ना कोई पुराने नोट दिया सिक्के तो होते ही है कुछ लोगों को तो पुराने नोटों की कलेक्शन करना पसंद होता है। लेकिन अगर आपको ऐसे में पता चले कि आप उन लोगों को लाखों करोड़ों में भेज सकते हैं तो आपको कैसा लगेगा। जी हां ऑनलाइन मार्केट में आजकल पुराने नोट कुछ इसी तरह नीलाम हो रहे हैं। लेकिन इसके लिए भी एक बड़ा नियम है।

अगर आप के नोट में सिर्फ 786 या कोई अच्छा सीरियल नंबर है। तो वह आपको बड़ी कीमत दिला सकता है। अगर आप के नोट में 1.5.10.20.50 या 100.200.500.2000 जैसे सीरियल नंबर है तो ये नोट आपको रातों रात मालामाल कर देंगे।


पुराने नोट और सिक्के की कीमत

अगर पुराने नोट और सिक्कों की कीमत की बात करें, तो इसमें सीरियल नंबर भी काफी मायने रखता है। साथ ही सिक्के जितने पुराने होते हैं उतने ही ज्यादा कीमत पर बिकते हैं। अगर नोट में 786 नंबर होता है तो मानो वह नोट काफी ज्यादा कीमती होता है। ऐसे ही अगर आपके पास एक से ज्यादा नोट या सिक्के हैं तो समझो आपको मालामाल होने से कोई नहीं रोक सकता।


कैसे बेचे पुराने नोट और सिक्के

अगर आपको मालामाल होना है तो उससे पहले नोट व सिक्के कैसे बेचनी है यह आपको सीखना पड़ेगा। पुराने नोट और सिक्के बेचने के लिए आपको ebay की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर दिए गए रजिस्ट्रेशन सेक्शन में जाएं और खुद रजिस्टर्ड करें, साथ ही पेड़ लॉगिन करके अपने नोट की पूरी जानकारी दर्ज करें और नोट की एक अच्छी सी फोटो अपलोड करें।

और देखिए : SBI की स्कीम में एक बार करें निवेश, जिंदगी भर होगी कमाई

जो भी आपके नोट को खरीदने के लिए इच्छुक होगा वह आपसे संपर्क करेगा और आपके नोट का मोल भाव करेगा। आपको अपने नोट के लिए जो भी बोल भाव पसंद होगा आप उस मोल भाव पर अपने नोट को भेज सकते हैं और उसका फायदा ले सकते हैं।