home page

Investment Tips: रोजाना 253 रुपये की बचत आपको बनाएगी 54 लाख का मालिक, जानिए LIC की धाकड़ स्कीम

 बचत आज के समय की सबसे बड़ी जरूरतों में से एक है। जिसकी वजह से ही आप अपने बड़े खर्चों को पूरा कर सकते है। ऐसे में हम आपको एलआईसी की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे है जिसमें आप रोजाना 253 रुपये की बचत करके 54 लाख रूपये के मालिक बन सकते है। 
 
 | 
रोजाना 253 रुपये की बचत आपको बनाएगी 54 लाख का मालिक, जानिए LIC की धाकड़ स्कीम

HR Breaking News, Digital Desk- इंश्योरेंस (Insurance) और बचत (Savings) आज के समय की दो बड़ी जरूरते हैं। इंश्योरेंस कोई अनहोनी हो जाने पर आपके परिजनों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। वहीं, आपके बड़े खर्चों को पूरा करने के लिए बचत बहुत जरूरी है।

एलआईसी अपनी पॉलिसीज में ग्राहकों को इंश्योरेंस और बचत दोनों की सुविधा देती है। ऐसी ही एक योजना एलआईसी जीवन लाभ स्कीम (LIC Jeevan Labh Plan) है। यह स्कीम ग्राहको को बचत, बढ़िया रिटर्न और बीमा सुरक्षा तीनों प्रदान करती है। इस योजना के माध्यम से आप अच्छा-खासा फंड जमा कर सकते हैं। आप सिर्फ रोजाना 253 रुपये निवेश करके 54 लाख रुपये का फंड तैयार कर सकते हैं।


ये हैं इस स्कीम की विशेषताएं-

1. ग्राहकों को लॉन्ग टर्म प्रोटेक्शन का आनंद लेने के लिए लिमिटेड पीरियड के लिए प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है।
2. पॉलिसीधारक 2 साल के लिए नियमित रूप से प्रीमियम का भुगतान करने के बाद इस स्कीम पर लोन भी उठा सकते हैं। यह सरेंडर वैल्यू के 90% तक मिल सकता है।

3. यह प्लान 5, 10 या 15 वर्षों की किस्तों में डेथ और मैच्योरिटी बेनिफिट प्राप्त करने के विकल्प की भी पेशकश करता है।

4. अगर प्लान को किसी बच्चे के लिए खरीदा जाता है, तो माता-पिता पॉलिसी के साथ एलआईसी के Premium Waiver Benefit Rider को जोड़ सकते हैं। यदि माता-पिता की मृत्यु हो जाती है, तो एलआईसी भविष्य के प्रीमियम को माफ कर देती है। इससे बच्चे को पॉलिसी को चालू रखने के लिए प्रीमियम का बोझ नहीं उठाना पड़ता।


5. यदि बीमित राशि 5 लाख और उससे अधिक है, तो प्रीमियम राशि पर छूट का लाभ उठाया जा सकता है।


इस तरह बनेगा 54 लाख का फंड-


मान लीजिए आप 25 साल की उम्र में एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी लेते हैं। मैच्योरिटी पर 54 लाख रुपये पाने के लिए आपको पॉलिसी की अवधि 25 साल रखनी होगी। साथ ही आपको बीमा के लिए 20 लाख रुपये की राशि चुननी होगी। अब आप हर साल 92,400 रुपये प्रीमियम के रूप में जमा करेंगे। महीने के हिसाब से देखें तो यह 7,700 रुपये और रोजाना के हिसाब से 253 रुपये होगा। इसके बाद जब पॉलिसी मैच्योर होगी, तो आपको 54.50 लाख रुपये मिलेंगे।

टैक्स बेनिफिट-


पॉलिसी के प्रीमियम के रूप में एक वित्त वर्ष में भुगतान की गई अधिकतम 1.5 लाख रुपये की राशि आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत कर छूट के योग्य है।