home page

LPG Price : LPG उपभोगताओं को मिल रहा है 40 लाख का फायदा, जाने कैसे उठा सकते हैं इसका फायदा

अगर आपके पास  LPG सिलेंडर है तो आपको 40 लाख तक का फायदा मिल सकता है। बहुत सारे यूज़र इसके बारे में नहीं जानते पर आज हम आपको बताएंगे के आप कैसे उठा सकते हैं इसका फायदा 

 | 
LPG उपभोगताओं को मिल रहा है 40 लाख का फायदा

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप रसोई गैस कनेक्शन (LPG Gas Connection) का इस्तेमाल करते है, तो आप गैस सिलेंडर (Gas Cylinder) का उपयोग जरूर करते होंगे. ऐसे में आपको इसके उपयोग में बहुत ही सावधानी बरतने की जरूरत है. आपकी एक छोटी सी गलती बड़ी दुर्घटना को अंजाम दे सकती है. ऐसे में यदि किसी प्रकार की दुर्घटना हो जाती है, तो इसको कवर करते हुए सरकार सिलेंडर पर 40 लाख रुपए का कवर देती है. हम आपको इस खबर में इसकी पूरी जानकारी देने जा रहे है.

इतना मिलेगा इंश्योरेंस 
LPG यानी रसोई गैस कनेक्शन लेने पर पेट्रोलियम कंपनियां ग्राहक को पर्सनल एक्सीडेंट कवर उपलब्ध कराती हैं. 40 लाख रुपये तक का यह इंश्योरेंस एलपीजी सिलेंडर से गैस लीकेज या ब्लास्ट के हादसे होने की स्थिति में आर्थिक मदद के तौर पर दिया जाता है. इस बीमा के लिए पेट्रोलियम कंपनियों की बीमा कंपनियों के साथ साझेदारी रहती है.

पेट्रोलियम कंपनी लेती है प्लान 
भारत में तेल कंपनियां (OMC), यानी एचपीसी (HPC), इंडियन ऑयल और बीपीसी, एलपीजी दुर्घटनाओं के खिलाफ कवरेज के लिए बीमा पॉलिसी लेती हैं. इसमें व्यक्तियों और संपत्ति के नुकसान के लिए थर्ड पार्टी लायबिलिटी कवर शामिल है. इसके अतिरिक्त, ये तेल कंपनियां देश में अपने उद्योगों के लिए भी बीमा पॉलिसी भी लेती हैं. हालांकि ये बीमा योजनाएं एलपीजी के व्यक्तिगत उपभोक्ता के नाम पर नहीं ली जाती हैं. इसलिए, ग्राहक से कोई प्रीमियम नहीं देना होता है. यह दावा तेल कंपनी को प्रस्तुत किया जाता है और लाभार्थी को भुगतान हो जाता है.

ऐसे करें बीमा का दावा 
एलपीजी उपभोक्ता अपनी एलपीजी बीमा पॉलिसी (LPG Insurance Scheme) के माध्यम से बीमा का दावा कर सकते हैं. जिससे गैस सिलेंडर फटने पर लगने वाली चोटों या आकस्मिक मृत्यु के हादसे कवरेज होते है. एलपीजी के कारण किसी भी दुर्घटना का सामना करने वाले उपभोक्ता को 40 लाख रुपये तक के बीमा कवरेज का दावा कर सकते हैं. एलपीजी सिलेंडर पर दिया जाने वाले बीमा का क्लेम लेने करने के लिए आप सरकारी वेबसाइट मायएलपीजी.इन (https://www.mylpg.in/docs/Public_Liability_Insurance_policies_for_accidents_involvin_LPG.pdf) पर जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं.