home page

New Buisness Idea: कोई नहीं कहेगा बेरोजगार, घर बैठे मोबाइल फोन से ही कमाएं लाखों रुपये

Earning on Mobile: अब मोबाइल पर इंटरनेट चलाकर कोई भी व्यक्ति लाखों रुपये कमा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुद करने की जरूरत नहीं है। चलो जानते हैं, इसके बारे में सब कुछ..
 | 
कोई नहीं कहेगा बेरोजगार, घर बैठे मोबाइल फोन से ही कमाएं लाखों रुपये

HR Breaking News, New Delhi:   आजकल हर कोई स्मार्टफोन के साथ चिपका रहता है। ऐसे लगता है कि इससे बगैर तो लाइफ में कुछ भी नहीं है। यदि कोई व्यक्ति सारा दिन ही मोबाइल पर इंटरनेट पर बिजी रहता है तो उसे कुछ मिलता है। आप कहेंगे नहीं, बिना किसी कारोबार के इंटरनेट पर कैसे कुछ मिल सकता है। जी हां, अब मोबाइल पर इंटरनेट चलाकर कोई भी व्यक्ति लाखों रुपये कमा सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। 

और देखें : बेरोजगारों की हो गई मौज, सरकार सीधे खाते में डालेगी पैसे

आजकल बहुत से युवा ऑनलाइन जल्दी पैसा कमाने के तरीकों की तलाश में हैं। इसने न केवल उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र बना दिया है बल्कि काम की तलाश में बाहर कदम रखने की आवश्यकता को भी कम कर दिया है। वे ऑनलाइन उपलब्ध विकल्पों से केवल एक कुछ क्लिक से पैसा बना सकते हैं और आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो सकते हैं। काम की तलाश में युवा पीढ़ी के लिए उपलब्ध कुछ ऑप्शनों के बारे में हम आपको यहां बताएंगे। 


 इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर


 इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर(Instagram Influencer) बड़ी कमाई करते हैं। एक नैनो इंस्टा इन्फ्लुएंसर प्रत्येक पोस्ट के लिए 5000 रुपये से 15,000 रुपये कमा सकता है जबकि एक बड़ा इंस्टा इन्फ्लुएंसर प्रति पोस्ट 5,00,000 रुपये से अधिक कमा सकता है। इनकी लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। इंस्टा इन्फ्लुएंसर वह व्यक्ति होता है जिसके ऑनलाइन फॉलोअर्स होते हैं। इन्फ्लुएंसर के फॉलोअर प्रमुख सेलेब्स से लेकर किसी खास इंडस्ट्री में प्रसिद्ध व्यक्तियों तक होते हैं। एक इंस्टा इन्फ्लुएंसर बनने के लिए, अपना खास एरिया चुनें जिसके बारे में जानकारी रखते हैं और शुरुआत करें।


 फ्रीलांसिंग भी है ऑप्शन


 फ्रीलांसिंग  (freelancing) जल्द पैसा कमाने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। यदि आप एडिटिंग, लेखन, ग्राफिक डिजाइनिंग, वीडियो एडिटिंग, मार्केटिंग आदि में अच्छे हैं, तो आप आकर्षक और रेगुलर आय अर्जित कर सकते हैं। आपको अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय दोनों तरह की वेबसाइट पर काम मिल सकता है। इसमें फाइवर, फ्रीलांसर, फ्रीलांस इंडिया आदि शामिल हैं। आपको बस वेबसाइट पर जाना है, उससे जुड़ना है, अपना खाता बनाना है और काम करके नियमित आय प्राप्त करना शुरू करना है। 

ब्लॉगिंग(Blogging)


ब्लॉगिंग इंटरनेट के सुलभ हो जाने के बाद से बहुत से लोग प्रसिद्ध ब्लॉगर बन गए हैं। आपको बस इतना करना है कि वह विषय चुनें जो आपकी रुचि को सबसे अधिक आकर्षित करे और अपने लक्षित दर्शकों के लिए अपनी राय लिखें। कई प्रसिद्ध भारतीय ब्लॉगर हर महीने 30,000 डॉलर से 60,000 डॉलर के बीच कमा रहे हैं। जाने-माने ब्लॉगर हर्ष अग्रवाल हर महीने 52,434 डॉलर कमाते हैं जबकि फैसल फारूकी हर महीने 50,000 डॉलर कमाते हैं।  

और देखें : इस मल्टीबैगर स्टाॅक ने निवेशकों को कर दिया मालामाल, 1 लाख रुपये के बना दिए 2 करोड़

अमेजन एफिलिएट मार्केटिंग(Amazon Affiliate Marketing)


आप एफिलिएट मार्केटिंग(Amazon Affiliate Marketing) के माध्यम से भी जल्दी पैसा कमा सकते हैं। इसकी मांग तेजी से बढ़ रही है। आप इसे केवल अमेजन लिंक का उपयोग करके कर सकते हैं और अपना कमीशन कमा सकते हैं। अमेजन एसोसिएट्स(Amazon Associates) को एक एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम के रूप में डिफाइन किया गया है जो शुरुआत करने वालों और एक्सपर्ट्स को आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर लिंक बनाने की अनुमति देता है। जब कोई ग्राहक अमेज़ॅन वेबसाइट से एफिलिएट उत्पाद पर क्लिक करेगा और खरीदेगा तो आप रेफ़रल फीस प्राप्क करना शुरू कर देंगे।