home page

PF अकाउंट होल्डर जरूर पढ़ ले ये खबर, मुफ्त में मिल रहा है 7 लाख का फायदा

ईपीएफओ के खाते में जमा होने वाला पैसा भविष्य की सबसे बड़ी पूंजी होता है. ऐसे में जब आप रिटायर होते हैं तो पीएफ (PF Account) के सारे पैसे कर्मचारी को मिल जाते हैं. पीएफ भविष्य सुरक्षित करने के साथ ही आपको मुफ्त में 7 लाख रुपये के इंश्योरेंस का भी फायदा देता है. पूरी जानकारी के लिए खबर को पूरा पढ़े।
 
 | 
PF अकाउंट होल्डरस को मुफ्त में मिल रहा है 7 लाख का फायदा

HR Breaking News, Digital Desk- EDLI Scheme: अगर आप असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो आपकी तनख्वाह का एक हिस्सा कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organisation) के खाते में जमा जाता होगा. ईपीएफओ (EPFO) के खाते में जमा होने वाला पैसा भविष्य की सबसे बड़ी पूंजी होता है. ऐसे में जब आप रिटायर होते हैं तो पीएफ (PF Account) के सारे पैसे कर्मचारी को मिल जाते हैं.

पीएफ भविष्य सुरक्षित करने के साथ ही आपको मुफ्त में 7 लाख रुपये के इंश्योरेंस का भी फायदा देता है. यह इंश्योरेंस एम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड स्कीम (Employee Deposit Linked Scheme) के तहत मिलता है. अगर किसी पीएफ अकाउंट होल्डर की किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को ईपीएफओ के द्वारा 7 लाख रुपये की सहायता राशि मिलती है.

हर महीने EDLI योजना के लिए जाता है कंट्रीब्‍यूशन-


कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की EDLI स्कीम लोगों को सोशल सिक्योरिटी देने में मदद करती है. यह स्कीम EPF और EPS के कॉम्बिनेशन के साथ काम करती है. बहुत से पीएफ खाताधारक को इस स्कीम के बारे में जानकारी नहीं होती है. ऐसे में वह इस लाभ से वंचित रह जाते हैं.

साल 1976 में EPFO की तरफ से EDLI योजना की शुरुआत की गई थी. इस योजना के तहत खाताधारक की किसी दुर्घटना में मृत्यु होने की स्थिति में आखिरी 12 महीने की सैलरी या 7 लाख रुपये अधिकतम की बीमा राशि नॉमिनी को मिलती है. बता दें कि पीएफ खाते में जमा होने वाले कुल पैसों का 8.33 % हिस्सा EPS में, 3.67% EPF में और 0.5% EDLI योजना में जमा होता है. ऐसे में ज्यादातर लोग EPF और EPS स्कीम का तो फायदा उठाते हैं, लेकिन EDLI स्कीम की जानकारी बहुत कम लोगों को होती है.

नॉमिनी को मिलता है फायदा-


ईपीएफओ (EPFO) अपने सभी खाताधारकों को समय-समय पर अपने खाते में नॉमिनी का नाम जोड़ने या उसे अपडेट करने के लिए सूचित करता रहता है. अकाउंट में नॉमिनी होने से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि अगर किसी खाताधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके  परिवार को EPF, EPS और EDLI स्कीम का फायदा उठाने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है. अगर किसी कारणवश खाताधारक की मृत्यु हो जाती हैं तो उसे खाते में जमा सारे पैसे और इंश्योरेंस के पैसे पीएफ के नॉमिनी को आसानी से मिल जाता है. वहीं अगर किसी खाते में नॉमिनी का नाम नहीं ऐड हैं तो ऐसी स्थिति में खाताधारक के सभी कानूनी उत्तराधिकारी के साइन और Succession सर्टिफिकेट दिखाने के बाद ही आप पैसों का क्लेम ले सकते सकते हैं.

EDLI स्कीम से जुड़ी जरूरी बातें-

किसी भी खाताधारक को EDLI स्कीम के तहत मिनिमम 2.5 लाख और अधिकतम 7 लाख रुपये का इंश्योरेंस क्लेम मिल सकता है.


- 2.5 लाख रुपये तक का क्लेम पाने के लिए खाताधारक ने कम से कम लगातार 12 महीने तक नौकरी की हो.


- अगर किसी खाताधारक ने नौकरी छोड़ दी हो तो उसके परिवार को यह इंश्योरेंस क्लेम नहीं मिलेगा.


- EDLI स्कीम का 0.5% योगदान कंपनी करती है.


- इंश्योरेंस क्लेम करने के लिए नॉमिनी ईपीएफओ ऑफिस या ऑनलाइन इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर क्लेम कर सकता है.