home page

Petrol-Diesel Price: इन शहरों में बढ़ गए है डीजल-पेट्रोल के रेट, पेट्रोल पंप पर जाने से पहले चेक कर लें रेट

Petrol Diesel Price Today: डीजल-पेट्रोल के रेट में आए दिन उतार-चढ़ाव होते रहते है। आज इन शहरों में डीजल-पेट्रोल के रेट के दाम बढ़े है। ऐसे में पेट्रोल पंप पर जाने या टंकी फुल करवाने से पहले चेक कर लें अपने शहर के नए रेट। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- भारतीय तेल कंपनियों ने आज (रविवार), 09 अक्टूबर के लिए भी देशभर में पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट रेट अपडेट कर दिए हैं. भारत में आज भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Prices) में कोई बदलाव नहीं किया गया है. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत देश के सभी शहरों में वाहन ईंधन के भाव (Fuel Price) स्थिर हैं. 

महानगरों में क्या है तेल की कीमतों का भाव?

दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, मंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये और डीजल की कीमत 94.27 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है. इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 92.76 रुपये है जबकि डीजल की कीमत 106.03 रुपये प्रति लीटर है. चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल  की कीमत 102.63 रुपये और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. 

NCR में क्या हैं आज पेट्रोल-डीजल की कीमतें?

सरकारी कंपनियों द्वारा जारी की गई नई कीमतों के मुताबिक, नोएडा में पेट्रोल की कीमत 96.79 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर है. इसके अलावा गाजियाबाद में पेट्रोल 96.58 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है और डीजल की कीमत 89.75 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. वहीं, गुरुग्राम में पेट्रोल की कीमत 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर है. 

प्रतिदिन अपडेट होती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें-


अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) के आधार पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं. हालांकि, तेल कंपनियों ने लंबे समय से पेट्रोल-डीजल के भाव में कोई फेरबदल नहीं किया है. 


SMS से चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव-


राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण विभिन्न राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं. आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.