home page

State Bank of India : SBI ने ग्राहकों को कर दिया खुश, अब वीडियो कॉल के ज़रिये करा सकेंगे ये काम, नहीं रुकेगी पेंशन

पेंशन धारकों के लिए सभी ने शुरू की है ये स्पेशल सर्विस जिससे वो बिना बैंक आये वीडियो कॉल के ज़रिये ही अपने डॉक्यूमेंट जमा करवा सकते हैं और इससे उनकी पेंशन नहीं रुकेगी।  कैसे कम करेगी ये सर्विस , आइये जानते हैं।  

 | 

HR Breaking News, New Delhi : पेंशनरों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए भारतीय स्टेट बैंक ने नई वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट (VLC) सेवा शुरू की है। इस सुविधा के तहत पेंशनभोगी एसबीआई अधिकारी के साथ वीडियो कॉल के माध्यम से अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकेंगे। बता दें कि केंद्र सरकार के पेंशनरों को अपनी पेंशन आहरित करने के लिए हर साल पेंशन वितरण एजेंसी (Pension Disbursing Agency, PDA) को अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करना होता है। पेंशनभोगी के लिए प्रमाण पत्र महत्वपूर्ण है।

 

 

नई वीडियो लाइफ सर्टिफिकेट (VLC) सेवा के माध्यम से लोग अपना जीवन प्रमाण पत्र एसबीआई ऐप या वेबसाइट पर वीडियो कॉल के माध्यम से जमा कर सकता है, वो भी बिना शाखा में आए। याद रहे यह सुविधा उनके लिए होगी जिनकी पेंशन बैंक के माध्यम से संसाधित और भुगतान की जाती है।

वीडियो के माध्यम से जीवन प्रमाण पत्र जमा करने का तरीका:
SBI की आधिकारिक पेंशनसेवा वेबसाइट पर जाएं या पेंशनसेवा मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करें।
वेबसाइट पर, वेबपेज के शीर्ष पर ‘VideoLC’ लिंक पर क्लिक करें। आवेदन में, लैंडिंग पृष्ठ से ‘Video Life Certificate’ विकल्प चुनें।
वह खाता संख्या दर्ज करें जिसमें आप अपनी पेंशन प्राप्त करते हैं। फिर कैप्चा दर्ज करें और बैंक को आपके आधार विवरण का उपयोग करने के लिए अधिकृत करने के लिए बॉक्स को चेक करें।


‘Validate Account’ बटन पर क्लिक करें जिसके बाद आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
आवश्यक प्रमाणपत्र जमा करें और proceed पर क्लिक करें।
नए पेज पर, अपनी सुविधा के अनुसार वीडियो कॉल के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए निर्देशों का पालन करें। एसएमएस और ईमेल के माध्यम से आपको एक पुष्टिकरण भेजा जाएगा।


अपनी सहमति देने के बाद शेड्यूल के अनुसार वीडियो कॉल में शामिल हों।
आपको बैंक अधिकारी के साथ कॉल में एक सत्यापन कोड पढ़ना होगा और अपना पैन कार्ड भी दिखाना होगा।
सत्यापन के बाद, कैमरे को स्थिर रखें ताकि बैंक अधिकारी आपके चेहरे को कैप्चर कर सके।
अंत में आपकी जानकारी दर्ज हो जाएगी। वीडियो जीवन प्रमाण पत्र की स्थिति के बारे में पेंशनभोगियों को एसएमएस के माध्यम से सूचित कर देगा।