home page

Adani Share Price : आज लुढ़के अडानी के ये तीन शेयर्स, निवेशकों में मची हाहाकार

हिंडनबर्ग रिपोर्ट को आये एक महीना से भी ज्यादा हो गया है और अभी तक अडानी का नुक्सान जारी है और आज भी अडानी ग्रुप के ये तीन शेयर लुढ़क गए हैं जिससे निवेशकों को तगड़ा नुक्सान हुआ है 
 | 
adani share price

HR Breaking News, New Delhi : अडानी ग्रुप (Adani Group) की कंपनियों के शेयरों में गिरावट का सिलसिला जारी है. सोमवार को अडानी टोटल गैस, अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड और अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड समेत बाकी कंपनियों के शेयरों बिकवाली के कारण दबाव नजर आ रहा है. लगातार टूटते शेयरों की वजह से अडानी ग्रुप की कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन (M-Cap) घट रह है. आज के कारोबार में बिकवाली के दबाव के कारण अडानी समूह की 10 कंपनियों का मार्केट कैपिटलाइजेशन (M-cap) 7 लाख करोड़ रुपये से नीचे आ गया. 

सात लाख करोड़ से नीचे आया M-Cap

सोमवार के इंट्राडे स्तर पर अडानी समूह का मार्केट कैपिटलाइजेशन 6.97 लाख करोड़ रुपये रहा. वहीं, 24 जनवरी को मार्केट कैपिटलाइजेशन 19.19 लाख करोड़ रुपये रहा था. तब से लेकर इसमें 63.69 फीसदी या 12.22 लाख करोड़ रुपये की गिरावट आई है. अमेरिकी रिसर्च हिंडनबर्ग ने अडानी समूह को जोरदार झटका दिया है. हिंडनबर्ग ने अडानी ग्रुप पर अपनी रिसर्च रिपोर्ट पेश की थी, जिसमें शेयरों के हेर-फेर और कर्ज को लेकर बड़े दावे किए गए थे. इस रिपोर्ट के आने के बाद अडानी के शेयरों में भारी गिरावट आई है. 


किस कंपनी को कितना नुकसान?
हिंडनबर्ग की रिपोर्ट 24 जनवरी 2023 को आई थी. इसके बाद से अडानी टोटल गैस लिमिटेड को मार्केट वैल्यू में 3.48 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. अडानी एंटरप्राइजेज का मार्केट कैप 2.46 लाख करोड़ रुपये घटा है. अडानी ट्रांसमिशन और अडानी ग्रीन एनर्जी के भी क्रमशः 2.32 लाख करोड़ और 2.29 लाख करोड़ रुपये साफ हो गए हैं. अडानी पावर, अडानी पोर्ट्स और अंबुजा सीमेंट्स को क्रमशः 42,522 करोड़ रुपये, 51,413 करोड़ रुपये और 31,542 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

शेयरों में कितनी गिरावट?

अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के शेयर सोमवार को सुबह के कारोबार में 2.41 फीसदी की गिरावट के साथ 1,283 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे. अडानी पावर 2.59 प्रतिशत गिरकर 143 रुपये था. अडानी ट्रांसमिशन, अडानी ग्रीन एनर्जी और अडानी टोटल गैस में पांच फीसदी की गिरावट के बाद लोअर सर्किट लग गया है. अडानी विल्मर 2.82 प्रतिशत गिरकर 352.10 रुपये ट्रेड कर रहा था. 

समूह के अन्य शेयरों में एनडीटीवी 3 प्रतिशत टूटा था. अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड में 2 फीसदी की गिरावट आई, जबकि एसीसी 0.60 फीसदी टूटा. अडानी पोर्ट्स एकमात्र ऐसा स्टॉक है, जो बढ़त के साथ कारोबार करता हुआ नजर आया. यह शेयर 1.77 फीसदी की तेजी के साथ 568.85 रुपये पर था. हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद से अडानी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में शुरू हुआ गिरावट का सिलसिला फिलहाल थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है.