home page

Gold Price - 2000 का नोट बंद होते ही सोना सातवें आसमान

Gold Price - हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक ये कहा जा रहा है कि दो हजार का नोट बंद होते ही सोना सातवें आसमान पर चढ़ गया है। ऐसे में आइए नीचे खबर में जानते है कि आखिर दो हजार के नोट का बंद होने और सोन के दाम बढ़ने का क्या कनेक्शन है...

 | 
Gold Price - 2000 का नोट बंद होते ही सोना सातवें आसमान

HR Breaking News, Digital Desk- साल 2016 का नोटबंदी का दौर तो आपको याद ही होगा? लोगों ने तब चलन से बाहर किए गए 500 और 1000 रुपये के नोट ठिकाने लगाने के लिए ज्वैलर्स का रुख किया था. इस बार 2,000 रुपये के नोट चलन से बाहर किए जा रहे हैं, तो सोना महंगा हो गया है. आखिर क्या है नोटबंदी और सोने का ये नया कनेक्शन?


बताते चलें कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 2,000 रुपये के गुलाबी नोटों को चलन से बाहर करने का निर्णय लिया है. केंद्रीय बैंक ने लोगों को उनके पास मौजूद 2,000 रुपये तक के नोट बैंक से बदलने के लिए 30 सितंबर तक का वक्त दिया है. हालांकि इनका लीगल टेंडर बना रहेगा.


ज्वैलर्स से है महंगे सोने का कनेक्शन?
इस बार भी लोग 2000 रुपये के नोटों को बदलने के लिए सोना खरीदने की स्ट्रैटजी अपना रहे हैं. इनमें से कुछ लोग ऐसे होंगे जिनके पास भारी मात्रा में 2000 रुपये के नोट मौजूद होंगे. ये लोग अगले 4 महीने में 2000 रुपये के नोटों को सोने से बदलकर इनसे जान छुड़ाने की कोशिश कर सकते हैं.

इस बीच ज्वैलर्स के यहां सोने की डिमांड भी बढ़ने की खबरें हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मुंबई के सोने के बाजार में ज्वैलर्स 2000 रुपये के नोट में किए जाने वाले पेमेंट पर प्रीमियम वसूल रहे हैं. इसके लिए उन्होंने सोने के दाम ही बढ़ा दिए हैं.

बाजार में महंगा हो रहा Gold-
मुंबई के बाजार में सोने की कीमत जीएसटी समेत करीब 63,800 रुपये प्रति 10 ग्राम है. जबकि 2,000 रुपये के नोट में पेमेंट करने पर सोने की कीमत 67,000 रुपये प्रति 10 ग्राम वसूली जा रही है. बाजार सूत्रों का कहना है कि शुक्रवार को 2,000 रुपये के नोट को बंद किए जाने की घोषणा के बाद सोने पर प्रीमियम वसूली की खबर आने लगीं, हालांकि इसके कुछ दिन में नीचे आने की उम्मीद है.

इसी तरह सूरत के गोल्ड बाजार में ज्वैलर्स के 2000 रुपये में पेमेंट रिसीव करने के लिए सोने पर 10 प्रतिशत का प्रीमियम वसूलने की खबर है. इसी तरह दिल्ली में भी कई ज्वैलर्स के यहां से लोगों के 2,000 रुपये में पेमेंट कर जेवरात खरीदे जाने की खबर है. इसमें ब्रांडेड ज्चैलरी चेन भी शामिल हैं.

लोगों के ऐसे भी नोट बदलने की आशंका-
लोग 2,000 रुपये के नोट बदलने के लिए रियल एस्टेट का भी रुख कर सकते हैं. लेकिन 2016 की नोटबंदी के बाद इससे जुड़े नियम कड़े हो गए हैं. ऐसे में लोग बैंकों में जाने के बजाय सोने की खरीद या अन्य विकल्पों को तरजीह दे सकते हैं.

इसमें विदेशी मुद्रा को ब्लैक मार्केट से खरीदना, धार्मिक संस्थानों के माध्यम से 2,000 रुपये के नोट को बदलना इत्यादि शामिल हैं. टैक्स अधिकारियों की निगाह में आने से बचने के लिए लोग इन रास्तों से नोट बदलने की कोशिश कर सकते हैं.

हालांकि इस बीच आरबीआई ने साफ किया है कि बैंक खातों में 2,000 रुपये का नोट बदलने की कोई सीमा तय नहीं है. ना ही इस पर किसी तरह का प्रतिबंध है. वहीं एक दिन में लोग 20,000 रुपये मूल्य के 2,000 रुपये के नोटों को बैंक जाकर बिना किसी आईडी प्रूफ या फॉर्म को भरे बदल सकते हैं.