home page

Haryana Education News हरियाणा में 6वीं और 8वीं क्लास में प्रथम आने वाले छात्रों को मिलेगा राजीव गांधी स्कालरशिप स्कीम का लाभ

Haryana Education News निदेशालय मौलिक शिक्षा हरियाणा शिक्षा सदन सेक्टर-छह पंचकूला के पत्र के मुताबिक वित्त वर्ष 2021-22 में राजीव गांधी स्कालरशिप (ईईई) स्कीम के अंतर्गत वार्षिक परीक्षा के आधार पर कक्षा छठी से आठवीं में प्रथम आने वाले एक छात्र और एक छात्रा को छात्रवृति वितरित की जानी है।
 
 | 

HR Breaking News, पानीपत, हरियाणा सरकार द्वारा विद्यार्थियों को लेकर अनेक छात्रवृति, यानि प्रोत्साहन स्कीम चलाई जा रही है। इन्हीं में से एक राजीव गांधी स्कालरशिप (ईईई) स्कीम भी है। जिसका लाभ छठी से आठवीं कक्षा में प्रथम आने वाली छात्रा व छात्र को मिलता है। निदेशालय ने उक्त योजना के लाभ को लेकर वार्षिक परीक्षा के आधार पर विद्यार्थियों का डाटा एमआइएस पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश जारी किए हैं। निदेशालय की ओर से प्रदेश के सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखा गया है।

 

यह भी जानिए


15 से शुरू हुई है पांचवीं से आठवीं की वार्षिक परीक्षाएं, 26 मार्च तक चलेंगी

निदेशालय मौलिक शिक्षा, हरियाणा शिक्षा सदन, सेक्टर-छह पंचकूला के पत्र के मुताबिक वित्त वर्ष 2021-22 में राजीव गांधी स्कालरशिप (ईईई) स्कीम के अंतर्गत वार्षिक परीक्षा के आधार पर कक्षा छठी से आठवीं में प्रथम आने वाले एक छात्र और एक छात्रा को छात्रवृति वितरित की जानी है। ये एक प्रोत्साहन स्कीम है। इसको लेकर डाटा एमआइएस पोर्टल पर अपलोड करने हेतु विभागीय आइटी सेल द्वारा स्कीम का लिंक उपलब्ध करवा दिया गया है।

यह भी जानिए


पोर्टल पर डाटा होगा अपलोड

ऐसे में सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अपने अधीनस्थ स्कूलों में उक्त स्कीम के तहत पात्र विद्यार्थियों का डाटा अति शीघ्र एमआइएस पोर्टल पर अपलोड कराएं, ताकि पात्र विद्यार्थियों को उक्त स्कीम का लाभ दिया जा सकें। निदेशालय ने उक्त काम को प्राथमिकता देने के लिए कहा है। वहीं जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी बृजमोहन गोयल का कहना है कि उक्त योजना का लाभ छठी से आठवीं में प्रथम आने वाले छात्र व छात्रा को मिले। परिणाम आने पर सभी का डाटा पोर्टल पर अपडेट कराया जाएगा।

यह भी जानिए


31 मार्च को आएगा रिजल्ट

शिक्षा विभाग की ओर से वार्षिक परीक्षाएं शुरू की जा चुकी है। 15 मार्च, यानि मंगलवार से ही पांचवीं से आठवीं की वार्षिक परीक्षाएं शुरू हुई हैं। जो 26 मार्च तक चलेंगी। इसके बाद 31 मार्च को सभी राजकीय स्कूलों में उक्त कक्षओं का वार्षिक परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा। जबकि एक अप्रैल से नए शैक्षणिक सत्र का शुभारंभ होगा।