home page

Success Story - अंकिता है राज्य की पहली महिला IPS, हर रविवार बच्चों को देती है सफलता के टिप्स

छत्तीसगढ़ की पहली महिला आईपीएस ऑफिसर अंकिता शर्मा युवाओं की आइडल बन चुकी हैं. हमेशा से ही सोशल मीडिया पर सुर्खियों में बनी रहती है। ये हर रविवार को बच्चों को सफलता के टिप्स देती है। आइए जानते है इनकी कहानी। 

 
 | 
अंकिता है राज्य की पहली महिला IPS, हर रविवार बच्चों को देती है सफलात के टिप्स

HR Breaking News, Digital Desk- छत्तीसगढ़ की पहली महिला आईपीएस ऑफिसर अंकिता शर्मा (IPS Ankita Sharma) युवाओं की आइडल बन चुकी हैं. हमेशा से ही सोशल मीडिया पर सुर्खियों में रहने वाली अंकिता शर्मा से एचआर ब्रेकिंग ने खास बातचीत की. बातचीत में अंकिता ने छत्तीसगढ़ की पहली महिला आईपीएस अफसर बनने का खिताब पाने और आनेवाली राह में संघर्षों और दुश्वारियों को बताया. 

 

 

कंधा से कंधा मिलाकर अंकिता शर्मा संभालती हैं मोर्चा-

अंकिता शर्मा बस्तर में पिछले 6 महीनों से बतौर एंटी नक्सल ऑपरेशन की कमान संभाले हुई हैं और DRG जवानों के साथ नक्सल ऑपरेशन में भी जा रही हैं. हाल ही में घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्र में गश्ती के दौरान उनकी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन ने भी ट्वीट कर जमकर तारीफ की थी. इससे पहले भी अपने सराहनीय कार्यों को लेकर लगातार अंकिता शर्मा सोशल मीडिया पर छाई रही हैं. उन्होंने बताया कि साल 2018 में यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा क्रैक की और 203वीं रैंक प्राप्त कर छत्तीसगढ़ की पहली महिला आईपीएस ऑफिसर बनी.

अंकिता का जन्म 25 जून, 1990 को छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में हुआ था. व्यापारी पिता राकेश शर्मा और गृहणी मां सविता शर्मा की बेटी अंकिता तीन बहनों में सबसे बड़ी हैं. पढ़ाई में हमेशा अव्वल रही अंकिता ने 3 बार की कोशिश के बाद UPSC की परीक्षा क्रेक की. बातचीत में उन्होंने बस्तर में पोस्टिंग को ड्रीम बताया और आखिरकार 2 वर्षों तक छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों में सेवा देने के बाद बस्तर में बतौर ASP नक्सल ऑपरेशन की कमान सौंपी गई. अब जिले के सभी नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में DRG जवानों के साथ गश्त में भी अंकिता जा रही हैं.

रवीना टंडन से मिल चुकी है तारीफ-

नक्सल ऑपरेशन पर जाने के दौरान उनके मन में क्या रहता है? अंकिता ने बताया कि नक्सलियों ने मानसिक तौर पर बस्तर के भोले-भाले ग्रामीणों को जकड़ रखा है. उनके सामने होता है कि जल्द से जल्द ग्रामीण नक्सलवाद से मुक्त होकर आम लोगों की तरह बेहतर जिंदगी जी सकें. उन्होंने कहा कि जिस तरह से बस्तर पुलिस ग्रामीणों का विश्वास जीतने के साथ ही नक्सलियों को बैकफुट पर लाने का प्रयास कर रही है, निश्चित तौर पर जल्द से जल्द बस्तर से नक्सलवाद का खात्मा होगा.

छत्तीसगढ़ में युवाओं के लिए प्रेरणा बन चुकी आईपीएस अंकिता शर्मा का आइडल कौन है? इस सवाल पर उन्होंने कहा कि देश के कई आईपीएस और आईएएस आइडल हैं, खासकर अजीत ढोभाल, आईपीएस नीतू कमल, संजोक्त जैसे अधिकारियों से काफी प्रेरित हुई. बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन की तरफ से मिली तारीफ पर अंकिता शर्मा ने आभार और धन्यवाद जताया. लेकिन उन्होंने कहा कि उनकी सेवा से आम जन प्रभावित हो रहे हैं उनसे धन्यवाद की चाह रखना चाहती हैं. 

अंकिता शर्मा ने कहा कि छत्तीसगढ़ के साथ-साथ बस्तर की महिलाओं को लेकर भी लोगों की काफी सारी भ्रांतियां हैं, लेकिन इसकी बिना परवाह के छत्तीसगढ़ की युवतियों और महिलाओं को इच्छाशक्ति मजबूत कर सफलता हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए. बस्तर के ग्रामीण अंचलों में राह से भटककर बंदूक उठाए युवक और युवतियों से उन्होंने अपील की कि सरकार की मुख्यधारा से जुड़ कर देश की सेवा के लिए बंदूक उठाएं. उन्होंने कहा कि हिंसा का रास्ता छोड़कर सभी युवा शिक्षा ग्रहण कर समाज के लिए अच्छा काम कर सकते हैं.

अंकिता ने बताया कि रायपुर में सीएसपी रहने के दौरान पुलिस जवानों के बच्चों को कोचिंग दिया करती थी. साथ ही कई यूपीएससी प्रतिभागियों को परीक्षा की तैयारी के दौरान हुई गलतियां से बचने की टिप्स दी थी. उन्होंने कहा कि बस्तर में नक्सल मोर्चा संभालने के बाद भी हर रविवार को ऑनलाइन क्लास लेती हैं और यूपीएससी पर सफलता पाने के टिप्स भी बताती हैं. उन्होंने कहा कि उनकी गलतियां बच्चे नहीं दोहराएं, कोचिंग में बताने की पूरी कोशिश रहती है.