home page

Success Story- IAS टीना डाबी बनी जैसलमेर की कलेक्टर, मिलेंगी ये सुविधा

हाल ही में आईएएस ऑफिसर टीना डाबी को पहली बार बतौर कलेक्टर नियुक्त किया गया है। आइए निचे खबर में जानते है  उनकी सैलरी हुए बदलावों और सैलरी के बारे में। 
 
 | 
Success Story- IAS टीना डाबी बनी जैसलमेर की कलेक्टर, मिलेंगी ये सुविधा 

HR Breaking News, Digital Desk- साल 2015 बैच की IAS अधिकारी टीना डाबी हमेशा चर्चा का विषय बनी रहती हैं। कुछ समय पहले ही उनकी दूसरी शादी सुर्खियों में आई थी। वहीं अब उन्हें राजस्थान के जैसलमेर की 65वें जिला कलेक्टर के तौर पर नियुक्त किया गया है। ऐसे में एक बार फिर टीना चर्चा में हैं। 

क्या आप जानते हैं कि कलेक्टर और डीएम दोनों ही अलग-अलग पद होते हैं। हमने आपको जिला अधिकारी की सैलरी के बारे में पहले ही बताया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिला कलेक्टर को कितनी तनख्वाह दी जाती है? ऐसे में हम आज आपको जिला कलेक्टर की सैलरी और उनको मिलने वाली सुविधाओं के बारे में- 

क्या होता है डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर?


जिला स्तर पर राजस्व प्रबंधन से जुड़ा सबसे बड़ा पद अधिकारी डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर ही होता है। जिसका काम जिले को अच्छी तरह से मैनेज करना होता है, यही वजह है कि कलेक्टर को जिले का पूरा दाइत्व सौंपा जाता है। कलेक्टर बनने के लिए आपको UPSC की परीक्षा क्वालीफाई करनी होती है।

कलेक्टर की जिम्मेदारियां- 


- डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर की जिम्मेदारियां
- रेवेन्यू कोर्ट 
- राहत एवं पुनर्वास कार्य
- जिला बैंकर समन्वय समिति की अध्यक्षता
- जिला योजना केंद्र की अध्यक्षता
- भूमि अधिग्रहण का मध्यस्थ और भू राजस्व का संग्रह
- लैंड रिकॉर्ड से जुड़ी व्यवस्था
- कृषि ऋण का वितरण
- एक्साइज ड्यूटी कनेक्शन, सिंचाई, इनकम टैक्स बकाया व एरियर

जिला कलेक्टर की सैलरी-


7वें वेतन आयोग के अनुसार किसी जिला कलेक्टर की सैलरी करीब 80 हजार तक होती है। हालांकि कैबिनेट सचिव के पद तक पहुंचते-पहुंचते उनकी सैलरी 2,50,000 तक पहुंच जाती है।

टीना डाबी की सैलरी-


कलेक्टर बनने से पहले टीना डाबी की 78,000 रुपये प्रतिमाह थी। इसके अलावा सैलरी में TA और DA भी शामिल थे। हालांकि अब उनकी सैलरी में इजाफा हुआ है।

कलेक्टर को मिलने वाली सुविधाएं-


- IAS अधिकारी के तौर पर कलेक्टर को निशुल्क आवास स्थान दिया जाता है। 
- इसके अलावा सरकार की तरफ से शासकीय वाहन भी दिया जाता है।

- घर के लिए सर्वेंट, कार और ड्राइवर दिए जाते हैं। 

- इसके अलावा बंगले पर माली, चपरासी, रसोइए एवं अन्य कार्य हेतु पर्याप्त मात्रा में नौकर या सहायकों की सुविधा मिलती है। 

तो ये थी जिला कलेक्टर की सैलरी और जिम्मेदारियों से जुड़ी सभी जानकारियां जिनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। अगर आप भी आईएएस अफसर बनना चाहते हैं, तो आपको आपको भी इन सुविधाओं और जिम्मेदारियों के बारे में जानकारी और प्रेरणा मिलेगी। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।