home page

Post Office New Policy : पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 100 रूपए बन जायेंगे डेढ़ लाख रूपए, लाखों लोग कर रहे हैं इसमें इन्वेस्ट

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम आप केवल 100 रूपए का इन्वेस्ट करके तगड़ा रिटर्न ले सकते  हैं।  देश के लाखों लोग इस स्कीम में इन्वेस्ट करके अच्छी कमाई कर रहे हैं। 

 | 
इस स्कीम में 100 रूपए बन जायेंगे डेढ़ लाख रूपए

HR Breaking News, New Delhi : सरकार ने हाल फिलहाल में छोटी बचत की ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है। इसका मतलब है कि डाकघर योजनाओं से निवेशकों को सालाना 6.8 फीसदी ब्याज मिलता रहेगा। यह उन निवेशकों के लिए एक अच्छी खबर है, जो शून्य जोखिम के साथ निवेश करना चाहते हैं और अपने निवेश पर गारंटीड रिटर्न चाहते हैं। पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं को आजमाया और परखा जाता है और यह एक निवेशक को कम समय में कई गुना पैसा बढ़ाने में मदद करता है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र एक ऐसी योजना है जो डाकघर लघु बचत योजना के अधिकांश निवेशकों को आकर्षित करती है। यह निवेश उपकरण निवेशकों को केवल 100 रुपये के साथ निवेश शुरू करने में मदद करता है और वे अभी भी बड़ी रकम कमाने की उम्मीद कर सकते हैं और वह भी केवल पांच वर्षों में। इसके अलावा, अगर निवेश की गई राशि बढ़ा दी जाती है, तो निवेशक बिना किसी जोखिम के करोड़पति बन सकते हैं।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट क्या है?
राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र भारतीय डाक द्वारा दी जाने वाली छोटी बचत योजनाओं में से एक है। चूंकि यह एक सरकार समर्थित निवेश उपकरण है, यहां निवेशकों का पैसा बैंकों की तुलना में अधिक सुरक्षित माना जाता है। इसलिए यहां निवेशकों का पैसा लगाया जाना किसी भी तरह के जोखिम से मुक्त है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र के शीर्ष लाभ
राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष निर्धारित है। हालांकि, निवेशक कुछ शर्तों के साथ 1 साल बाद खाते से पैसा निकाल सकता है। ब्याज दरें वित्तीय वर्ष की प्रत्येक तिमाही (3 महीने) की शुरुआत में सरकार द्वारा निर्धारित की जाती हैं। कर और निवेश विशेषज्ञ ने आगे कहा कि कोई भी राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र में केवल 100 रुपये से निवेश शुरू कर सकता है।

गणित समझें
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में निवेश के माध्यम से सिर्फ पांच साल में कोई करोड़पति कैसे बन सकता है? बता दें कि एनएससी योजना में, एकमुश्त निवेश पर किसी की वापसी को अधिकतम किया जा सकता है। एनएससी कैलकुलेटर का उपयोग करके, यदि एक निवेशक इस भारतीय डाक योजना में 1 लाख रुपये का निवेश करता है, तो पांच साल बाद शुद्ध रिटर्न 1,38,949 रुपये होगा।