home page

Hidden Story- घर में बना रहे थे किचन का फर्श, निचे मिला खजाना, अगले महीने होगी नीलामी

ब्रिटेन से यह खबर सामने आ रही है कि घर में किचन का फर्श बनाते समय निचे खजाना मिला है। जिसमें 260 से अधिक सोने के सिक्के शामिल हैं। पूरी कहानी को जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े। 
 
 | 
घर में बना रहे थे किचन का फर्श, निचे मिला खजाना

HR Breaking News, Digital Desk- छुपा हुआ पुराना खजाना मिलने के मामले विरले ही होते हैं। ब्रिटेन से सामने आ रही खबर और भी दिलचस्‍प है, क्‍योंकि यहां घर का रिनोवेशन कराने के दौरान घर मालिकों को किचन में ‘खजाना' मिला।

लकड़ी के फर्श के नीचे उन्‍हें सोने के सिक्‍के मिल गए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नीलामी में इन सोने के सिक्‍कों की कीमत ढाई लाख पाउंड यानी करीब 2 करोड़ 28 लाख रुपये होने की उम्‍मीद है। इन्‍हें 17वीं और 18वीं सदी के ब्रिटेन में पाए जाने वाले अंग्रेजी सोने के सिक्कों के सबसे बड़े संग्रहों में से एक बताया जाता है, जिसमें 260 से अधिक सोने के सिक्के शामिल हैं। 


मजदूरों ने जब उस बर्तन को देखा, तो उसमें सिक्‍के नजर आए। मुख्‍य तौर पर 50 और 100 पाउंड के सिक्के थे। लंदन बेस्‍ड ऑक्‍शन हाउस, स्पिंक एंड सन ने बताया है कि यह सिक्‍के 17वीं और 18वीं सदी में इस्‍तेमाल किए जाते थे। बर्तन में एक ब्राजीली कॉइन भी था, जो साल 1720 के दौरान इंग्लैंड में सर्कुलेट हुआ था। 

ऑक्‍शन हाउस के नीलामीकर्ता ग्रेगरी एडमंड ने कहा कि यह एक अद्भुत और वास्तव में अप्रत्याशित खोज है। बताया गया है कि ये सिक्के संभवतः जोसेफ और सारा फर्नले-मैस्टर्स के थे, जो एक प्रभावशाली व्यापारिक परिवार के सदस्य थे।

उस पर‍िवार के कई मेंबर संसद सदस्‍य भी रहे और 1600 के अंत और 1700 के दशक की शुरुआत में इस इलाके में रहते थे। खास यह भी है कि इतने प्रतिष्ठित लोगों ने अपने सोने के सिक्‍के बैंकों में नहीं रखे। उस दौर में बैंक ऑफ इंग्‍लैंड की शुरुआत भी हो गई थी, लेकिन जोसेफ और सारा ने बैंकों पर भरोसा ना करते हुए सिक्‍कों को घर में लकड़ी के फर्श के नीचे रखा। 


बहरहाल, अगले महीने इस खजाने की नीलामी की जाएगी, जिससे लगभग 300,000 डॉलर यानी 2.39 करोड़ रुपये मिलने की उम्‍मीद है। इस रकम पर किसका हक होगा, जिस घर से स‍िक्‍के मिले, उसका मालिकाना हक अब किसके पास है, फ‍िलहाल यह जानकारी नहीं है।