home page

Kisan Credit Card: शिविरों में 23 जून तक बनेंगे KCC, जल्द पाएं लाभ

Kisan Credit Card: सरकार की ओर से खरीफ फसल की बुवाई शुरू होने के साथ ही किसानों के क्रेडिट कार्ड(KCC) बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए सरकार की ओर से शिविर लगाए जा रहे हैं। जानें पूरी खबर..
 | 
Kisan Credit Card: शिविरों में 23 जून तक बनेंगे KCC, जल्द पाएं लाभ

HR Breaking News, New Delhi: सरकार ने किसानों के लिए कई प्रकार की योजनाओं चलाई हुई है। इसका बड़े स्तर पर किसानों को लाभ भी मिल रहा है। ऐसी ही सुविधा है किसान क्रेडिट कार्ड(Kisan Credit Card). यह  किसानों को उनकी उत्पादन ऋण आवश्यकताओं (खेती व्यय) को पूरा करने के लिए समय पर और पर्याप्त ऋण प्रदान करने के अतिरिक्त, सरलीकृत प्रक्रिया के माध्यम से आकस्मिक खर्चों और सहायक गतिविधियों से संबंधित खर्चों को पूरा करने के लिए उधारकर्ताओं को जब भी आवश्यकता हो ऋण प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करना।

इसे भी पढ़ें : सरकार ने किसानों के लिए शुरू की नई योजना, अब किसान होंगे मालामाल


सरकार की ओर से खरीफ फसल की बुवाई शुरू होने के साथ ही किसानों के क्रेडिट कार्ड (KCC) बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए सरकार की ओर से शिविर लगाए जा रहे हैं ताकि किसानों को इस खरीफ सीजन में फसली ऋण आसानी से उपलब्ध कराया जा सके। इसी क्रम में झारखंड के दो जिलों हजारीबाग और गढ़वा में 23 जून 2022 को विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर में जाकर किसान, क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हजारीबाग जिले में लक्ष्य पूरा करने के दिए निर्देश


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार हजारीबाग जिले में किसान क्रेडिट कार्ड वितरण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए जिला उपायुक्त नैसी सहाय ने जिले के सभी प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारियों की बैठक ली। बैठक में सहाय ने कहा कि राज्य के सरकार के निर्देशानुसार ही जिले के सभी प्रखंड में किसान क्रेडिट कार्ड वितरण के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा। नैसी सहाय ने अधिकारियों से कहा कि तय समय सीमा के अंदर योजनाओं को पूरा करना है। उन्होंने कहा कि पात्र किसानों तक केसीसी का लाभ पहुंचे इसके लिए पूरे प्रयास किए जाने चाहिए। वित्तीय वर्ष 2022-23 में जिले के 66571 केसीसी बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

गढ़वा जिले में होगा शिविर का आयोजन

इसी प्रकार गढ़वा जिले में शिविर का आयोजन किया जाएगा जिसमें किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा। जिले के उपायुक्त के अनुसार जिले के विभिन्न बैंकों में वर्तमान में 12139 आवेदन स्वीकृति के लिए लंबित हैं। जबकि 11 हजार आवेदन गलत पाए गए हैं। इस कारण विशेष शिविर का आयोजन कर सभी किसानों के केसीसी कार्ड बनाने का प्रयास किया जाएगा।


क्या रहेगा शिविर का समय

झारखंड में उपरोक्त जिले के प्रत्येक प्रखंड में 23 जून को शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह शिविर सूदूर गांव के बैंकों में लगाया जाएगा। शिविर का समय सुबह दस बजे से शाम चार बजे तक रहेगा। इस दौरान किसानों को केसीसी दिया जाएगा। नए आवेदन के लिए जाएंगे और मौके पर ही त्रुटियों का सुधार किया जाएगा।


15 दिन में पूरी हो लोन देने की कार्रवाई


किसान क्रेडिट कार्ड योजना की गति को बढ़ाते हुए यहां बैंकों को आवेदनों पर 15 दिन के अंदर कार्रवाई को कहा गया है ताकि किसानों को खरीफ सीजन में आसानी से ऋण उपलब्ध हो सके। यह निर्णय बीते शुक्रवार को डीसी संदीप सिंह की अध्यक्षता में हुई जिला स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक में निर्णय लिया गया।

डीसी ऑफिस के सभागार में हुई बैठक में बैंकों की ओर से पिछले वित्तीय वर्ष में दिए गए लोग के बारे में भी जानकारी ली गई। डीसी ने कहा कि केसीसी कैंप का उद्देश्य पीएम किसान योजना से वंचित किसानों को केसीसी से जोडऩा है। इसके लिए आवेदन लिए जाएं तथा कैंप में प्राप्त आवेदनों में त्रुटि होने पर मौके पर ही सुधार कर लिया जाए। 15 दिनों के अंदर लोन देने की कार्रवाई पूरी कर ली जाए।

और देखिए: इस खेती से हर महीने होगी लाखों की कमाई, मालामाल होगें किसान


किसान क्रेडिट कार्ड के लिए इन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

किसानों को क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपने साथ लेकर शिविर में जाना होगा ताकि केसीसी बनाने में कोई परेशानी नहीं आये। ये दस्तावेज इस प्रकार से हैं-