home page

IMD Weather : बारिश, ओले, आंधी और तूफान... जारी हुआ मौसम को लेकर ताजा पूर्वानुमान

IMD Weather : मौसम विज्ञान विभाग की ओर से विभ‍िन्‍न राज्‍यों के लिए अपडेट जारी किया गया है। बारिश के साथ ही आंधी-तूफान, ओलावृष्टि, बर्फबारी और लाइटनिंग का पूर्वानुमान जताया गया है। मौसम विभाग ने मध्‍य भारत के राज्‍यों के लिए अलर्ट भी जारी किया है...
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने विभ‍िन्‍न राज्‍यों के लिए अपडेट जारी किया है. सर्दी का मौसम जाने को है और झुलसाने वाली गर्मी आने वाली है. मौसम के बदलाव के दौर में फिजाओं के तेवर हर दिन बदल रहे हैं. कहीं बारिश हो रही है तो कहीं बर्फबारी का दौर चल रहा है. किसी राज्‍य में तेज हवा के साथ आंधी-तूफान का असर भी देखा जा रहा है. आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है.

मौसम विज्ञानियों ने पहाड़ से लेकर मैदानी क्षेत्रों तक के लिए अलर्ट जारी किया है. बारिश के साथ ही आंधी-तूफान, ओलावृष्टि, बर्फबारी और लाइटनिंग का पूर्वानुमान जताया गया है. बता दें कि मौसम के बदलाव के वक्‍त स्‍वास्‍थ्‍य का भी काफी ध्‍यान रखना पड़ता है. तापमान में गिरावट और फिर उसमें तेजी की वजह से हेल्‍थ पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है. ऐसे में अपने स्‍वास्‍थ्‍य का ख्‍याल रखना भी आवश्‍यक है.

भारतीय मौसम विभाग यानी आईएमडी ने मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने X पर पोस्‍ट कर मध्‍य भारत में बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 26 और 27 फरवरी 2024 को मध्‍य भारत में बारिश के साथ ही आंधी-तूफान, ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिर सकती है.

मौसम विभाग ने मध्‍य भारत के राज्‍यों के लिए अलर्ट भी जारी किया है, ताकि किसी भी तरह के नुकसान को टाला जा सके. इसके अलावा उच्‍च पर्वतीय प्रदेशों में 26 और 27 फरवरी को बर्फबारी होने की संभावना जताई गई है. हिमाचल प्रदेश से लेकर उत्‍तराखंड और जम्‍मू-कश्‍मीर के उच्‍च इलाकों में हालात बिगड़ने की आंशका जताई गई है. मौसम विशेषज्ञों ने ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है.

बिहार का हाल-
बिहार में 27 फरवरी से एक बार फिर मौसम में बदलाव आएगा. 27 फरवरी को पटना समेत दक्षिणी व उत्तरी भागों के अधिसंख्य भागों के एक या दो स्थानों पर हल्की वर्षा की संभावना है. प्रदेश में 28-29 फरवरी तक छिटपुट वर्षा के आसार हैं. इससे पहले पटना सहित 26 शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट आई है. वहीं पटना समेत गया, नवादा, औरंगाबाद, डेहरी, कैमूर, बक्सर, जमुई, वैशाली, बेगूसराय के अधिकतम तापमान में गिरावट आने से ठंड में थोड़ी वृद्धि हुई है.

मौसम में बदलाव-
देशभर में मौसम ने करवट लेना शुरू कर दिया है. जैसे-जैसे फरवरी महीना खत्म होता जा रहा है वैसे ही राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में मौसम बदलने लगा है. इसी बीच मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी करते हुए बताया कि जम्मू-कश्मीर, मुजफ्फराबाद, गिलगित-बाल्टिस्तान और लद्दाख में 26 फरवरी को बारिश की संभावना है तो वहीं हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 26 और 27 फरवरी को बारिश और बर्फबारी का अनुमान है.

राजधानी दिल्ली के मौसम की बात करें तो आज यानी शनिवार (24 फरवरी) को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है. इसके साथ ही न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहने की संभावना है.राजधानी दिल्ली में 25 से 27 फरवरी के बीच बारिश की संभावना है. दिल्ली में शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 24.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि वायु गुणवत्ता ‘मध्यम’ श्रेणी में रही.