home page

Rajasthan Weather: राजस्थान में मौसम का बदला मिजाज, कहीं होगी बारिश तो कहीं गर्मी का कहर रहेगा जारी

Rajasthan Latest Weather Update: बीते दिनों गर्मी के भयंकर प्रकोप के बाद राजस्थान में अब कुछ राहत महसूस होने लगी है। बता दें, नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते प्रदेश में कल कई जगह हल्कि बूंदाबांदी हुई जिसके बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई। इसी बीच आईएमडी का नया अपडेट (IMD weather forecast) भी जारी हो गया है। दरअसल प्रदेश में मौसम की मिजाज फिर से बदलने वाला है कभी गर्मी और कभी बारिश का दौर अभी ऐसे ही (Rajasthan ka mausam) जारी रहेगा। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते  आने वालो दिनों में मौसम का हाल-

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  राजस्थान में अंधड़ और बारिश का दौर अब खत्म होने वाला है। ऐसे में कुछ दिनों तक राजस्थान (Rajasthan ka mausam) वासियों को गर्मी और लू से छोड़ी राहत मिली | लेकिन आगामी दिन इतने आसान नहीं हैं। आज लोकसभा चुनाव का रिजल्ट (lok sabha election 2024) आने वाला है। बुधवार से तापमान में भारी परिवर्तन होने को है।

 

Petrol Diesel Price Today: चुनाव रिजल्ट से ठीक पहले एकदम लुड़के पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए अपने शहर के ताजा रेट

 

मौसम में बड़ा बदलाव

आज यानी 4 जून की यदि बात करें तो आज से मौसम साफ होने लगेगा और गर्मी फिर बढ़ेगी। अधिकांश शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने के आसार हैं। वहीं 5 जून को भी मौसम साफ (IMD weather Update) रहेगा। एक बार फिर 6 जून से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा जिसका प्रभाव पूर्वी राजस्थान पर पड़ेगा। इस दौरान यहां आंधी चलने और कहीं-कहीं मेघ गर्जन (rajasthan Rain Forecast) के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

 

Gold Silver Price: औंधे मुँह गिरे सोने-चांदी के दाम, लगातार दूसरे दिन आई गिरावट, जानें आज के लेटेस्ट रेट्स

 

आधी-बारिश का रहेगा दौर 

दूसरी तरफ, राजस्थान के कई हिस्सों में आंधी-बारिश का दौर दो दिन और चलेगा। सोमवार को भरतपुर, जयपुर, कोटा, अजमेर (Ajmer Weather) संभाग में आंधी-बारिश का दौर चला। इससे तापमान में कमी आई। प्रदेश के नौ शहरों में गर्मी का असर देखने को मिला। यहां दिन का तापमान (Weather Today) 44 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया।

UP Weather: यूपी के 44 जिलों में आज धूल भरी आंधी के साथ होगी जमकर बारिश, लखनऊ में मौसम बना सुहावना, जाने IMD का लेटेस्ट अपडेट

पश्चिमी विक्षोभ का असर होगा खत्म

सोमवार को राजस्थान (Rajasthan ka mausam) में सबसे अधिक तापमान गंगानगर और संगरिया में देखने को मिला। गंगानगर में 46.5 और संगरिया में 46 डिग्री दिन का तापमान दर्ज किया गया। मौसम केन्द्र जयपुर (Jaipur Weather) के अनुसार, पांच जून से तापमान में फिर बढ़ोतरी होगी। पश्विमी विक्षोभ का असर खत्म हो जाएगा।

कहां कितना तापमान डिग्री सेल्सियस में

वनस्थली : 44.6

अलवर : 44

जयपुर : 42.7

पिलानी : 45.8 (pilani weather update) 

कोटा : 43.5

Petrol Diesel Price Today: चुनाव रिजल्ट से ठीक पहले एकदम लुड़के पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए अपने शहर के ताजा रेट

चित्तौडगढ़ : 43.6

बाड़मेर : 43.8

जोधपुर : 42.3 (Jodhpur ka mausam) 

फलोदी : 43.4

बीकानेर : 43.8

चूरू : 45.1