home page

UP ka mausam : यूपी में इन जिलों में अगले 5 दिन तक हीटवेव का येलो हुआ अलर्ट

UP Weather news : यूपी समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी का कहर जारी है। अभी भी मौसम विभाग की ओर से कोई राहत की खबर सामने नही आ रही है। मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार यूपी के कुछ जिलों (UP heatwave alert) में आने वाले दिनों में हीटवेव के पूरे आसार जताए जा रहे है। आइए जान लेते है कि यूपी के किन जिलों में हीटवेव को लेकर विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है।  

 | 

HR Breaking News (ब्यूरो) : यूपी में पारा (Temperature in UP) एक बार फिर तेज गति से बढ़ने लगा है। प्रदेश में मंगलवार को ज्यादातर जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। वही मौसम विभाग ने भी 16 और 17 मई को लू चलने की चेतावनी (heatwave alert in UP) जारी की है। अगले 5 दिन में तापमान में 4 से 5 डिग्री तक की बढ़ोतरी होगी। वही रात के तापमान में 2 से 3 डिग्री की बढ़ोतरी के आसार जताए गए हैं। मंगलवार को कानपुर में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं प्रयागराज में 41 डिग्री सेल्सियस से बढ़कर 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी लखनऊ में तापमान सोमवार को 38.4 डिग्री सेल्सियस था। वही मंगलवार को 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। दिन की अपेक्षा रात के तापमान में गिरावट आई है। 

गर्मी का आलम ऐसा है कि यूपी में गर्मी (UP ka mausam) एक बार फिर से लोगों को सताने लगी है। मौसम विभाग ने 16 और 17 मई को पूर्वी यूपी से लेकर पश्चिमी यूपी के कई जिलों में भी हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी किया है। 15 मई को पश्चिम और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा जबकि 16 मई को ज्यादातर जगहों पर लू चलने का अनुमान जताया गया है। 


यूपी के इन जिलों में हीट को लेकर येलो अलर्ट


मौसम विभाग (indian meterological department) की ओर से उत्तर प्रदेश में 16 और 17 मई को हीटवेव चलने का अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश के बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रतापगढ़, प्रयागराज, फतेहपुर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर में हीटवेव चलने के आसार हैं जिसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।


पूर्वी यूपी में 17 मई (UP Weather) को मौसम शुष्क रहेगा। वही यहां पर लू चलने के आसार जताए गए हैं। दिन में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। वही 18 मई को कई जिलों में लू चलने की संभावना (chances of heatwave in UP) जताई गई है। 19 मई को प्रदेश में मौसम साफ रहेगा। तेज हवा चलने का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं 20 मई को भी तेज हवा चलेगी। 

आज इन जिलों में बढ़ेगा पारा


मौसम विभाग (IMD Weather forecast) के पूर्वानुमान के अनुसार आज यानि कि बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा। वही बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, गोरखपुर, लखीमपुर खीरी, वाराणसी, बहराइच, प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा जबकि अधिकतम तापमान 39 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है।