home page

UP Weather: हल्की बारिश के बाद यूपी में फिर से शुरू होगा गर्मी का तांडव, यहाँ पारा रहा सबसे हाई, लू का भी अलर्ट जारी

UP Latest Weather Update: पिछले कुछ दिनों से देशभर के कई इलाकों में बूंदाबांदी देखने को मिली जिससे तापमान में भी काफी गिरावट आयी है। यूपी में भी में आंधी और बारिश से मौसम (UP ka mausam) बदल गया है और लोगों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली है। लेकिन इसी बीच आईएमडी (IMD) का फिर से एक नया अपडेट सामने आया है। मौसम विभाग ने शुक्रवार से फिर मौसम में बदलाव की तरफ इशारा किया है। आइए खबर में विस्तार से जानते क्या फिर से शुरू होने वाला (Rain forecast in UP) है गर्मी का प्रकोप-

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। उत्तर प्रदेश के मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। कहीं झमाझम बारिश तो कहीं लू इस कदर चल रही है कि लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। पूर्वी यूपी में प्री मानसून गतिविधियां की (UP Weather Update) सक्रियता कम हो गई है और आसमान में बादल छंट गए हैं। सूरज एक बार फिर गर्मी बढ़ाने में लगा है। इसके कारण दिन और रात के तापमान सामान्य से ऊपर उछल गया है। इसके कारण शुक्रवार से उमस और गर्मी बढ़ गई है। मौसम विभाग के मुताबिक (IMD Weather Update) अगले दो दोनों में हीट वेव शुरू हो जाएगी और रात में भीषण गर्मी पड़ेगी। शुक्रवार को मौसम का मिजाज तल्ख रहा।

 

IRCTC : रेलवे मंत्री ने किया बड़ा एलान! अब ट्रेन में वेटिंग टिकट का झंझट होगा खत्म

 

आज कैसा रहने वाला है मौसम
8 जून से लेकर 12 जून तक यूपी में मौसम के शुष्क बना रहेगा। मौसम विभाग ने इस दौरान लू को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। अनुमान के मुताबिक आज (Latest weather Update) आसमान साफ होने के कारण अब अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अभी गर्मी और सताएगी। 8 जून से पूरे प्रदेश में एक बार फिर लू का प्रकोप बढ़ने वाला है।7 जून को पश्चिमी यूपी (UP ka mausam) में कहीं-कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ी। 7 जून से लेकर 10 जून तक उत्तर प्रदेश में एक बार फिर भीषण गर्मी के साथ लू चलने की संभावना बनी हुई है। पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग (Weather Today) स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। 

 

Income Tax : सीनियर सिटीजन को मिलेगी लाखों रुपये की टैक्स छूट, जानिये क्लेम करने का तरीका

 

पिछले 24 घंटे यहां हो रही अधिकतम तापमान
उरई  में 45.2 सर्वाधिक अधिकतम डिग्री तापमान दर्ज किया गया। (Urai Weather) 

प्रयागराज में अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री दर्ज हुआ।
लखनऊ में अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री दर्ज हुआ। (lucknow weather Update)
बस्ती में अधिकतम तापमान 39.0 डिग्री दर्ज हुआ।
बहराइच में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री दर्ज हुआ।
गोरखपुर में अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री दर्ज हुआ। (Gorakhpur ka mausam)
वाराणसी में अधिकतम तापमान 42.0 डिग्री दर्ज हुआ।
बलिया में अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री दर्ज हुआ।

70 किलोमीटर की रेंज देने वाली इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की 10,000 रुपये घटी कीमत, ग्राहकों को आ रहा खूब पसंद

पिछले 24 घंटे में यूपी के शहरों में न्यूनतम तापमान
नजीबाबाद में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 23.0 डिग्री दर्ज हुआ।
मेरठ में न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री दर्ज हुआ।
अयोध्या में न्यूनतम तापमान 25.0 डिग्री दर्ज हुआ। (Ayodhya ka mausam)
बस्ती में न्यूनतम तापमान 26.0 डिग्री दर्ज हुआ।
कानपुर नगर में न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री दर्ज हुआ। (kanpuer weather update)
लखनऊ में न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री दर्ज हुआ।
इटावा में न्यूनतम तापमान 28.05 डिग्री दर्ज हुआ।
अलीगढ़ में न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री दर्ज हुआ।
आगरा में न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री दर्ज हुआ। (agra weather)
बरेली में न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री दर्ज हुआ

IRCTC : रेलवे मंत्री ने किया बड़ा एलान! अब ट्रेन में वेटिंग टिकट का झंझट होगा खत्म

मानसून ने भी की दस्तक
संभावना जताई जा रही है कि यूपी में मानसून थोड़ा पहले आ सकता है।यूपी में 18 से 20 जून के बीच कभी भी मॉनसून दस्तक दे सकता है जो बलिया और देवरिया के रास्ते प्रदेश में प्रवेश करेगा। इससे वाराणसी,देवरिया , इलाहाबाद, गोरखपुर और आसपास के इलाकों में बारिश हो (UP monsoon 2024 Update) सकती है। मानसून पूर्वांचल को 22 जून , 24 जून सेंट्रल यूपी और 30 जून तक पश्चिम यूपी कवर कर लेगा। मॉनसून, 25 जून को दक्षिणी पश्चिमी इलाके इटावा,  बरेली, हरदोई,बदायूं और इसके (IMD rain forecast) आसपास के इलाकों में पहुंचेगा।

Income Tax : सीनियर सिटीजन को मिलेगी लाखों रुपये की टैक्स छूट, जानिये क्लेम करने का तरीका

8-10 जून के बीच कैसा रहेगा मौसम का हाल

अगले कुछ दिनों की बात करे तो 8 जून से 10 जून के बीच प्रदेश में बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। 8 जून को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना मौसम विभाग (IMD weather forecast) ने जताई है। पश्चिमी और पूर्वी यूपी में इस दौरान भीषण लू चलने का अलर्ट जारी है। 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा भी चल सकती है।9 और 10 जून को भी पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर धूल भरी आंधी और गरज के साथ बिजली (aaj ka mausam) चमकने की संभावना है।