home page

UP Weather: यूपी में प्री-मानसून से राहत का दौर जारी, आज आंधी-तूफान के साथ इन जिलों में जमकर होगी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

UP Latest Weather Update: मई से देशभर में गर्मी का कहर जारी है। दिन के समय बहार निकलने पर ऐसा लगता जैसे आसमान से आग बरस रही है। लेकिन आपको बता दें, अब यूपी में लोगो (UP rain Alert) को गर्मी से राहत मिलने वाली है। आईएमडी के ताजा अपडेट के अनुसार आज यूपी के कई जगहों पर तेज आंधी और बारिश के आसार (IMD Weather forecast) हैं। विभाग का अनुमान है कि इस बार समय से पहले मॉनसून दस्तक दे सकती है। आइए खबर में विस्तार से जानते है कहाँ कहाँ होगी बारिश-

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। पूरा देश गर्मी का कहर झेल रहा है। उत्तर प्रदेश में मौसम का हाल भी ऐसा ही है। यूपी के कई इलाकों में कहीं गर्मी से लोग परेशान हैं, तो कहीं गर्म हवा से लोग हाल बेहाल है। लेकिन, अब जून काफी राहत लेकर (UP Weather Update) आया है। जून के आगमन से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। विभाग के अनुसार कुछ जगहों पर ठंडी हवाएं चल रही हैं, तो वहीं कुछ इलाकों में बूंदाबांदी भी हो रही है। वहीं कई इलाकों में बादल भी छाए हुए हैं। ऐसे में आज यानि बुधवार को कई हिस्सों में आंधी (Latest weather Update) और तूफान के साथ ही बूंदाबांदी का अलर्ट जारी किया गया है। विभाग के मुताबिक आज प्रदेश के कई हिस्सों में 30 से 40km प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के आसार हैं। साथ ही बूंदाबांदी और तेज आंधी तूफान की भी संभावना है।

 

बड़े काम का है AC से निकलने वाला पानी, यहां कर सकते है इस्तेमाल

 

यहां छाए रहेंगे बादल

इसके साथ ही यूपी में वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, आगरा और बुलंदशहर आज पूरे उत्तर प्रदेश में गर्मी का कहर बना रहेगा। यहां का अधिकतम (kanpur Weather Update) तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, जबकि न्यूनतम तापमान 26 से 28 डिग्री सेल्सियस तक जाएगा। विभाग के जानकारी के मुताबिक लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, बलिया चुर्क, बहराइच, फतेहपुर (UP Weather Forecast) , बांदा, सुल्तानपुर, फैजाबाद, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़ और बस्ती में आज से बादल छाए रहेंगे। यहां का तापमान 39 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है। वहीं जबकि न्यूनतम तापमान 28 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

 

Business Idea : आज ही शुरू कर दें नोट छापने वाला ये बिजनेस, हर महीने होगी 30 से 50,000 की कमाई, जानिये पूरा प्रोसेस

 

नोएडा-गाजियाबाद के मौसम का हाल

इसके साथी ही अलीगढ़ और इटावा आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद (Ghaziabad Weather Today), हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज,उरई, हमीरपुर (IMD Weather Update) , बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, और हरदोई में आज तापमान 39 से 40 डिग्री रहेगा। यहां का न्यूनतम तापमान भी 28 से 29 डिग्री सेल्सियस तक रहने के (UP Rain Forecast) आसार बने हुए हैं। वहीं जिलों में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी।

इन जिलों का तापमान में घटा तापमान

यूपी के अयोध्या का आज अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस, और न्यूनतम तापमान 26 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। वहीं विभाग के मुताबिक आज प्रयागराज (prayagraj Weather Update) में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस, मथुरा में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस चित्रकूट में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस, के साथ ही वाराणसी (varanasi ka mausam) में अधिकतम तापमान लगभग 41 डिग्री सेल्सियस से लेकर 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

tata nano जैसी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, 60 किलोमीटर की है रेंज, इतनी है कीमत

 मॉनसून ने दी समय से पहले दस्तक

यूपी के अलग-अलग जिलों में बारिश होने से तापमान में गिरावट आएगी। जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। इसके साथ इन जिलों के तापमान में (Monsoon 2024 Update)  2 से 3 डिग्री की कमी भी होने की संभावना है। विभाग ने यूपी में तय समय से पहले मानसून आने की संभावना भी जताई है। मौसम विभाग ने बताया कि मानसून तेजी से यूपी (UP Weather forecast) की ओर बढ़ रहा है ऐसे में इस बार अच्छी बारिश होने के आसार हैं।