home page

Weather Update: यूपी-बिहार सहित इन राज्यों में मानसून ने पकड़ी रफ़्तार, इन जिलों में गरज चमक के साथ झमाझम बारिश के आसार

Monsoon 2024 Latest Update: गर्मी के भीषण प्रकोप से परेशान लोगों को बेसब्री से मॉनसून और उसकी बारिश का इंतजार हैं। आपको बता दें, केरल समेत पूर्वी राज्यों में मॉनसून इस बार तय समय से पहले ही आ चुका है। आईएमडी की माने (IMD Weather Update) तो इसी के साथ उम्मीद है कि मॉनसून बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और अन्य उत्तरी राज्यों में भी जल्दी दस्तक देने वाला है। आइए खबर में विस्तार से जानते आने वाले दिनों (UP monsoon 2024) कहां होगी जमकर बारिश-
 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। देश में समय से दो दिन पहले दस्तक देने के बाद मॉनसून की रफ्तार इस बार तेज है। पूर्वोत्तर के इलाकों को मॉनसून दस जून तक कवर करता था, लेकिन इस बार तीन जून को ही मॉनसून वहां छा गया है। मौसम विभाग के (IMD Weather Update) मुताबिक, पांच से सात जून के बीच पश्चिमी विक्षोभ बनने की संभावना है। इस वजह से उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में कुछ स्थानों पर वर्षा, आंधी चलने की संभावना है। यह स्थिति राजस्थान, उत्तर प्रदेश (UP Weather) के कुछ जिले, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में होने की संभावना है।

 

High Court Decision : इस स्थिति में पति का दूसरी महिला के साथ रहना गलत नहीं, दिल्ली हाई कोर्ट का बड़ा फैसला

 

छत्तीसगढ़ में मॉनसूनी बारिश 

उम्मीद की जा रही है कि मॉनसून बिहार (Bihar ka mausam) , पूर्वी उत्तर प्रदेश तथा झारखंड एवं पश्चिम बंगाल में समय से पूर्व दस्तक दे सकता है। इन इलाकों में मॉनसून आमतौर पर 10-15 जून तक (Monsoon 2024 Update) प्रवेश करता है। मौसम विभाग ने कहा कि सोमवार को मॉनसून ने मध्य अरब सागर, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कई हिस्सों तथा समूचे पूर्वोत्तर राज्यों को कवर कर लिया है। अगले 4-5 दिनों के दौरान कर्नाटक, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश (Maharashtra Weather update) के ज्यादातर हिस्सों तथा छत्तीसगढ़ में मॉनसूनी बारिश होने की संभावना है।

 पूर्वोत्तर भारत में आईएमडी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से आने वाली तेज हवाएं, अगले हफ्ते बारिश ला सकती हैं। दरअसल, इस बार मॉनसून (Weather Today) ने केरल एवं पूर्वोत्तर में एक साथ दस्तक दी है। पूर्वोत्तर के जरिये भी मॉनसून की देश के पूर्वी इलाकों में प्रवेश की संभावना बनी हुई है।

 

New Maruti Suzuki swift 2024 - नई स्विफ्ट खरीदने से पहले जानिये कौन कौन से किए गए हैं बड़े बदलाव, कितना बढ़ा रेट

 

सड़कों पर पानी भरने से लगा जाम 

भीषण गर्मी और सूखे से बेहाल बेंगलुरु में बारिश ने जून के महीने में रिकॉर्ड तोड़ दिया। यहां 2 जून को 111.1 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो पिछले 133 साल में सबसे ज्यादा है। इससे पहले बेंगलुरु में जून (Bangalore Weather) में औसत वर्षा 101.6 मिमी हुई थी, जो 16 जून 1891 को बनाया गया था। रविवार शाम को हुई बारिश से बेंगलुरु का जनजीवन ठप हो गया। यहां सड़कों पर पानी भरने से जाम लग गया और लोगों को खासी दिक्कत हुई। आईएमडी ने अगले (IMD Weather Forecast) 48 घंटों के दौरान कर्नाटक में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है।

High Court Decision : इस स्थिति में पति का दूसरी महिला के साथ रहना गलत नहीं, दिल्ली हाई कोर्ट का बड़ा फैसला

यहां पांच दिन तक चलेगी लू
उत्तर भारत के राज्यों में मई के महीने में चली लू और भीषण गर्मी का असर जून में भी रहेगा। मौसम विभाग की ओर से सोमवार को जारी चेतावनी (latest Weather forecast) के अनुसार, अगले पांच दिन तक 12 राज्यों में लू चलेगी। इस दौरान रातें भी गर्म होंगी और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है। विभाग ने बताया कि उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब (Punjab Weather) , हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, गोवा, दिल्ली (Delhi Weather) और गंगीय पश्चिम बंगाल में गर्म मौसम के साथ लू का अलर्ट है।