home page

Mausam Update : भीषण गर्मी से इस दिन मिलेगा छुटकारा, मौसम विभाग ने बताया कब होगी प्री-मानसून की बारिश

Latest pre-monsoon update: देशभर में गर्मी ने हाहाकार मचा रखा है। दिन से समय घर सी बहार निकलने पर तो आसमान से आग ही बरस रही है। उत्तरी भारत के कई इलाकों में तो तापमान लगभग डिग्री ही (latest weather forecast) चल रहा है। ऐसे में अब लोगों को बस बारिश से ही राहत की उम्मीद है। आपको बता दें, जल्द ही लोगो को भीषण गर्मी से राहत मिलने वाली है। आईएमडी के ने अपडेट (IMD weather update) के अनुसार जून में झमाझम बारिश के आसार है। आइए खबर में विस्तार से जानते है कब और कहां होगी बारिश-

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। भीषण गर्मी और लू की मार से बेहाल लोगों को मौसम विभाग ने खुशखबरी दी है। दो दिन पहले ही देश में मॉनसून का (pre monsoon update) आगमन हो गया है और अब झारखंड में भी मॉनसून के प्रवेश और प्री मॉनसून बारिश की शुरुआत जल्द ही हो जाएगी। हालांकि अभी झारखंड के विभिन्न हिस्सों में हीट वेव से लोग परेशान है। फिलहाल एक-दो दिनों (jharkhand weather update) तक भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं हैं। लेकिन कुछ हिस्सों में हल्की बारिश का भी अनुमान भी है।

12 साल बड़ी शुादीशुदा महिला के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे युवक की याचिका पर MP High Court का बड़ा फैसला

इस दिन से प्री-मानसून है की संभावना

रांची स्थित भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMd weather forecast) के वरीय वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि मानसून केरल में प्रवेश कर पूर्वोतर भारत की ओर बढ़ा है, लेकिन झारखंड में मॉनसून के 15 जून तक पहुंचने की उम्मीद है। यह संताल परगना के रास्ते ही झारखंड में प्रवेश करेगा। इससे पहले नौ या दस (Weather Today) जून से राज्य में प्री-मॉनसून की बारिश शुरू हो सकती है। फिलहाल झारखंड के लगभग सभी जिलों में गर्मी और लू का प्रकोप जारी है।

UP Ka Mausam : यूपी में आज बरसेगी आग, IMD ने जारी किया हीटवेव का ऑरेंज अलर्ट, जान लें लू से कैसे करें बचाव

इन राज्यों में हीट वेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से भीषण गर्मी और हीट वेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। हालांकि पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान (latest weather update) में मामूली कमी आयी। आसमान में बादल छाये रहने और हल्की बारिश से तापमान में गिरावट दर्ज की गयी है। रांची समेत राज्य के कई जिलों में गुरुवार दोपहर बाद से ही बादल छाये लगे। शुक्रवार सुबह में भी बादल छाये (Imd rain forecast) रहने से लोगों को थोड़ी राहत मिली है।

Bank Holiday : इस हफ्ते 4 दिन बैंकों में नहीं होगी कामकाज, RBI ने जारी की छुटि्टयों की लिस्ट

रांची समेत कई हिस्सों में हल्की बारिश 

 

पिछले 24 घंटे में रांची, बोकारो, धनबाद, दुमका, जामताड़ा, रामगढ़ा, सिमडेगा और पश्चिमी सिंहभूम जिले के कुछ हिस्से में शाम और रात में हल्की (ranchi weather update) बारिश भी हुई। कई जगहों पर 30 से 40 किलेामीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा भी चली। मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि अगले तीन-चार दिनों तक रांची और आसपास के इलाके में बादल छाये रहने (rain forecast in jharkhand) की संभावना है। इस दौरान पुरवा हवा चलेगी। कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश और वज्रपात की भी संभावना है।

12 साल बड़ी शुादीशुदा महिला के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रह रहे युवक की याचिका पर MP High Court का बड़ा फैसला

पलामू में रहा सबसे अधिक तापमान

राज्य में पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक 47.4 डिग्री अधिकतम तापमान पलामू में रिकॉर्ड किया गया। गढ़वा में 47.1, सरायकेला में 46.3, चाईबासा में 44.8, गुमला में 44.7, लोहरदगा में 44.3, रामगढ़ में 44.0, बोकारो मं 43.9, चतरा में 43.3 और लातेहार में 43.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं हजारीबाग (hazaribagh ka mausam ) में 43.1, सिमडेगा में 42.9, जमशेदपुर में 42.8, रांची में 42.0, गिरिडीह में 41.6, देवघर में 40.5, जामताड़ा में 39.5, धनबाद में 39.3, गोड्डा में 37.9, पाकुड़ में 37.9, बहरागोड़ा में 36.1 और साहेबगंज में 35.5 डिग्री (weather update) सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।