Success Story - जिस दिन पति ने छोड़ा उस दिन सफल होने की खाली थी कसम, 5 साल में पूरी हुई चाहते 

"लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती." इसी कहावत को सच करते हुए आज हम आपको एक ऐसी कहानी बताने जा रहे है जिसमें एक पति ने अपनी पत्नी को छोड़ दिया था। लेकिन उस पत्नी ने हार नहीं मानी और आज हासिल की सफलता। आइए जानते है इनकी कहानी।  

 

HR Breaking News, Digital Desk- आपने सोहनलाल द्विवेदी द्वारा लिखी यह पंक्ति जरूर पढ़ी होगी कि, "लहरों से डर कर नौका पार नहीं होती, कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती." जी हां, ऐसी ही कोशिश में जुटे कई अभ्यर्थी रीट (REET) की परीक्षा पास कर सरकारी नौकरी प्राप्त करते हुए अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं. हालांकि, यह सफर इतना भी आसान नहीं है.

बता दें कि इस अभ्यर्थियों में से कोई पिता का सपना पूरा करना चाहती है तो किसी के कंधों पर घर की जिम्मेदारी का बोझ है. कई छात्राएं कर्ज लेकर पढ़ाई कर रही हैं तो कोई सरकारी नौकरी हासिल कर रिश्तेदारों के तानों का जवाब देना चाहती है. 

ऐसे में रीट की तैयारी इन अभ्यर्थियों के लिए एक बहुत बड़ी चुनौती बन गई है. अभ्यर्थी इस अग्नि परीक्षा की तैयारी बड़ी ही जोरो-शोरो से कर रही हैं. अधिकतर अभ्यर्थी अपने घर परिवार को छोड़कर सैकड़ों किलोमीटर दूर जयपुर जैसे शहरों में रहकर परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि रीट परीक्षा का पेपर लीक हो गया था, जिस कारण बहुत से अभ्यर्थियों का इस साल सरकारी नौकरी पाने का सपना टूट गया था. हालांकि, राजस्थान सरकार ने अभ्यर्थियों की मेहनत पर पानी नहीं फिरने दिया और परीक्षा का आयोजन दोबारा कराने का फैसला लिया. इसके बाद टूटे सपने को फिर से साकार करने के लिए इस समय करीब 18 लाख से अधिक अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए मेहनत कर रहे हैं.

परीक्षा का आयोजन 23 व 24 जुलाई 2022 को होना है, जिस कारण अभ्यर्थी अपने कमरे से बाहर तक नहीं निकल रहे हैं. कई अभ्यर्थी लाइब्रेरी में 12 से 16 घंटे तक मैराथन स्टडी भी कर रहे हैं. इसी प्रकार परीक्षा की तैयारी कर रही अभ्यर्थी पार्वती कुमारी का लक्ष्य है कि वो इस परीक्षा को पास कर सरकारी नौकरी हासिल करे और अपने रिश्तेदारों द्वारा दिए जानें वाले तानों का मुंह तोड़ जवाब दे सके.  

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सिरोही की रहने वाली पार्वती कुमारी बताती हैं कि वह बचपन से टीचर बनना चाहती थी. इसी के चलते कक्षा 12वीं पास कर उन्होंने प्राइवेट स्कूल में बच्चों को पढ़ाना शुरू कर दिया था. शिक्षक के तौर पर नौकरी करते हुए उन्होंने बेसिक स्कूल टीचर कोर्स (BSTC) भी कर लिया था. दरअसल, इसी दौरान घर वालों ने उनकी शादी भी कर दी.

पार्वती का कहना है कि शादी के बाद पति से उनकी काफी अनबन रहने लगी, जिसके बाद उनके पति ने उन्हें छोड़ दिया था. हालांकि, इन सबको पीछे छोड़ते हुए उन्होंने REET की तैयारी शुरू कर दी. पार्वती ने पिछले साल REET की परीक्षा दी थी, लेकिन उनका सिलेक्शन नहीं हो पाया था. ऐसे में उन्होंने एक बार फिर टीचर बनने के लिए परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी है.

पार्वती बताती हैं कोचिंग फीस से लेकर कमरे का किराया जैसे कई खर्चों को निकालना उनके लिए बेहद मुश्किल था. इसलिए उन्होंने खुद का खर्चा उठाने के लिए लाइब्रेरी में अटेंडेंट की नौकरी जॉइन कर ली, जिसके बाद आज पार्वती लाइब्रेरी के मैनेजमेंट से लेकर बाकी सारे काम भी देखती ही हैं और इसी के साथ REET की तैयारी भी कर रही हैं.
पार्वती का कहना है कि लोग उनकी शादी को लेकर उन्हें और उनके घर वालों को काफी ताने देते हैं.

इसके अलावा पीठ पीछे तरह-तरह की बातें भी की जाती हैं. उन्होंने आगे कहा कि मुझे पता है कि जिस दिन मेरी सरकारी नौकरी लग जाएगी, उस दिन इस दुनिया की राय भी मेरे प्रति बदल जाएगी. उन्होंने आगे कहा कि अब मैं सरकारी नौकरी हासिल कर इन तानों का जवाब जरूर दूंगी.