home page

Swift, Baleno, Punch, से लेकर Creta सभी कारों को छोड़ा पीछे, जानिए इस कार की खासियत

Maruti Wagon R Car : मारुति ने हाल ही में अपनी नई वैगनआर कार को लॉन्च किया है मारुति की कार ग्राहकों की हमेशा ही नबंर 1 पसंद रही है मारुति की कारों की कीमत भी कम होती है मारुति वैगनआर(Maruti Wagon R ) ने सभी कारों को पछाड कर नबंर 1 कार बन गई है। 

 | 
Swift, Baleno, Punch, से लेकर Creta सभी कारों को छोड़ा पीछे, जानिए इस कार की खासियत

HR Breaking News (नई दिल्ली) : एक बार फिर मारुति की वैगनआर ने सेल्स के मामले में सभी को पछाड़ दिया। हैचबैक, सेडान से MPV और SUV तक, सभी इसके सामने फेल हो गईं। पिछले 8-10 महीने से ये नंबर-1 पोजीनश पर बरकरार है। जुलाई की टॉप-10 कारों की लिस्ट में मारुति के 6 मॉडल, हुंडई और टाटा(Hyundai and Tata) के 2-2 मॉडल शामिल हैं। खास बात है कि मारुति की प्रीमियम हैचबैक बलेनो और स्विफ्ट(Baleno and Swift) के साथ टाटा पंच, नेक्सन यहां तक की हुंडई की क्रेटा भी वैगनआर के सामने फीकी रहीं। जुलाई में 22,588 वैगनआर की बिकीं(wagon r sold out)। इसके सामने टाटा पंच की 11,007 यूनिट बिकीं। यानी ये आधी से भी कम रही।

ये भी जानिये :  बजाज ऑटो ने लॉन्च किया ये धांसू इलेक्ट्रिक स्कूटर, कीमत बेहद कम


जुलाई में ये कारें रही सबसे टॉप


बीते महीने जिन 5 कारों का दबदबा रहा उसमें मारुति वैगनआर के साथ मारुति बलेनो, मारुति स्विफ्ट, टाटा नेक्सन और मारुति डिजायर शामिल हैं। इन सभी की क्रमशः 22588, 17960, 17539, 14214, और 13747 यूनिट बिकीं। हालांकि, सालाना आधार पर वैगनआर को 1% का नुकसान हुआ। जबकि स्विफ्ट को 5% का नुकसान हुआ। टाटा नेक्सन को 38%, मारुति डिजायर को 31% और मारुति बलेनो को 22% की ग्रोथ मिली। इसके बाद की लिस्ट में मारति ईको, हुंडई क्रेटा, हुंडई वेन्यू, मारुति एस-प्रेसो और टाटा पंच का नाम है।


जानिए मारुति वैगनआर के फीचर्स


मारुति की वैगनआर हैचबैक 1.0 लीटर और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है। वैगनआर की कीमत 5.45 लाख से 7.20 लाख रुपए (सभी, एक्स-शोरूम) के बीच हैं। यह CNG (1.0L) में 34.05km और Petrol AGS (1.0L) में 25.19kmpl का माइलेज देती है। इसमें पहले की तुलना में ज्यादा सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं। नई वैगनआर में हिल होल्ड असिस्ट (स्टैंडर्ड), डुअल एयरबैग्स (स्टैंडर्ड), रियर पार्किंग सेंसर, एबीएस के साथ ईबीडी, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम, स्पीड अलर्ट सिस्टम, सिक्योरिटी अलार्म, फ्रंट फॉग लैंप, बजर के साथ सीट बेल्ट रिमाइंडर, सीट बेल्ट प्री-टेंशनर और फोर्स लिमिटर, स्पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक और चाइल्ड प्रूफ रियर डोर लॉक सहित 12 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स होंगे। 

ये भी जानिये : मार्केट में लॉन्च हुआ नया BMW C 400 GT स्कूटर, जानिए कीमत


मार्केट मे इस कार की सबसे ज्यादा डिमांड


मारुति वैगनआर S-CNG में 1.0-लीटर, तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। जो कि सीएनजी मोड में 58 bhp पावर और 78 nm टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि पेट्रोल मोड में ये इंजन 81 bhp पावर और 113 nm टॉर्क जेनरेट करता है। S-CNG वेरिएंट 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। Maruti WagonR S-CNG डुअल इंटरडिपेंडेंट ECUs (इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट्स) और इंटेलिजेंट इंजेक्शन सिस्टम से लैस है। कंपनी ने ये फैक्ट्री फिटेड किट इस तरह लगाई है, जिससे कार के परफॉर्मेंस पर कोई असर नहीं पड़ता है।