home page

Freeze Compressor : अधिकत्तर लोग करते हैं ये गलती, इसलिए खराब होता है फ्रीज का कंप्रेसर

फ्रीज एक ऐसा अप्लायंस है जिसका हमारी डेली लाइफ में बहुत यूज है। सर्दी और गर्मीयों दोनों सीजन में इसका यूज होता है लेकिन कई बार हम कुछ गलतियां कर देते हैं जिससे हमारे फ्रीज की कुलिंग कम हो जाती है और कई बार खराब हो जाता है।

 | 
Freeze Compressor : अधिकत्तर लोग करते हैं ये गलती, इसलिए खराब होता है फ्रीज का कंप्रेसर

HR Breaking News, Digital Desk- फ्रिज एक ऐसा होम अप्लायंस है जिसे सर्दी हो या गर्मी इस्तेमाल किया ही जाती है। इसका कोई सीजन नहीं होता है। हां, ये जरूर कहा जा सकता है कि गर्मी में फ्रिज की जरूरत ज्यादा पड़ती है लेकिन इस्तेमाल दोनों ही सीजन में किया जाता है। अब फ्रिज इस्तेमाल करने में कोई रॉकेट साइंस तो है नहीं, हर किसी को आता है इसे इस्तेमाल करना। लेकिन फिर भी 3 ऐसी गलतियां हैं जो हम लंबे समय से करते आ रहे हैं। आज हम आपको फ्रिज की इन्हीं 3 कॉमन मिस्टेक्स के बारे में बता रहे हैं।


स्पेस-कई बार हम अपने फ्रिज में समान को इतना भर देते हैं कि उसमें हवा जाने का भी स्पेस नहीं रहता है। जबकि हमें ऐसा नहीं करना चाहिए। हमें फ्रिज में सामान उस हिसाब से रखना चाहिए कि उसमें हवा के सर्कुलेशन की जगह भी बनी रहे। अगर फ्रिज एकदम ठूस कर भरा हुआ है तो उसे खाने को या सामान को ठंडा करने के लिए ज्यादा मेहनत करनी होगी। ज्यादा स्ट्रेस लेने से तो हम सभी परेशान हो जाते हैं तो फ्रिज भी खराब हो सकता है। वहीं, इसके कंप्रेसर पर भी खासा असर पड़ता है। ऐसे में फ्रिज को सामान से एकदम भरना नहीं चाहिए। कंप्रेसर को सही कराने में आपके काफी पैसे जा सकते हैं।

ये भी जानें : कर्मचारियों को मिलेगा 2 महीने का एरियर, DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी


कंडेन्सर कॉइल: फ्रिज को बाहर से तो हम साफ ही रखते हैं लेकिन क्या आपने सोचा है कि बाहरी सतह के अलावा और भी कई चीजें होती हैं जिन्हें ठीक से साफ किया जाना जरूरी होता है। इन्हीं में से एक है कंडेन्सर कॉइल। इसमें काफी धूल और गंदगी जम जाती है और अगर ये एक बार बंद हो जाए तो आसानी से साफ भी नहीं होता है। इसमें काफी मेहनत लगती है। ऐसे में आपको रेग्यूलर तौर पर इसे साफ करना चाहिए। वहीं, एक बार ब्लॉक हो जाने के बाद यह खराब भी हो सकता है। अगर एक बार फ्रिज खराब हो जाए तो इसे ठीक कराने में काफी पैसे लगते हैं।

ये भी देखें : डांस करते करते स्टेज पर लेट गई गोरी, वीडियो वायरल

ज्यादा गर्म खाना रखने से बचें: वैसे तो यह कई लोगों को पता होगा कि फ्रिज में ज्यादा गर्म खाना नहीं रखना पड़ता है। लेकिन फिर भी कुछ लोग होते हैं जो गर्म खाना फ्रिज में रख देते हैं। अगर आपने फ्रिज में 40 डिग्री फेरनहाइट से ऊपर के तापमान का खाना रखा है तो उसमें बैक्टीरिया बढ़ जाते हैं और वो खाना खाने के लिए सही नहीं रहता है।