home page

7th Pay Commission: सरकार के दो फैसले, कर्मचारियों की सैलरी मे वृद्धि के साथ पेंशनर्स को भी लाभ

नए साल की शुरूआत में ही सरकार की ओर से कर्मचारियों के लिए दो फैसले आए है। जिसके तहत कर्मचारियों की सैलरी में वृद्धि के साथ पेंशनर्स को लाभ भी मिलेगा। आइए जानते है नीचे खबर में विस्तार से जानते है सरकार की ओर से आए लेटस्ट अपडेट को।  
 
 | 
7th Pay Commission: सरकार के दो फैसले, कर्मचारियों की सैलरी मे वृद्धि के साथ पेंशनर्स को भी लाभ

HR Breaking News, Digital Desk- नया साल आ गया है और अब कर्मचारियों को सरकार से उनकी दो मांगे मान लेने की आस है. दरअसल, कर्मचारी डीए बढ़ोत्तरी और कोरोना के चलते 18 महीने के रुके डीए एरियर को जारी करने की मांग कर रहे हैं. अगर सरकार दोनों मांगे मान लेती है तो कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा और उन्हें वित्तीय मजबूती हासिल होगी.

कर्मचारियों को महंगाई भत्ता बढ़ाने की मांग-


केंद्र सरकार हर साल दो बार कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाती है. इस पर सरकार फैसला आमतौर पर 1 जनवरी और 1 जुलाई को लेती है, लेकिन डेट आगे-पीछे भी हो सकती है. केंद्र सरकार ने पिछली बार जुलाई 2022 में महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ा दिया था, जिसके बाद कुल महंगाई भत्ता 34 से 38 फीसदी पहुंच गया था.

इससे कर्मचारियों की सैलरी बढ़ गई थी. अब कर्मचारियों को साल 2023 में भी 3 से 5 फीसदी तक महंगाई भत्ता बढ़ने की उम्मीद है. अगर सरकार महंगाई भत्ता बढ़ा देती है तो कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा.

18 महीने का डीए एरियर जारी होने की उम्मीद-


कर्मचारी केंद्र सरकार से कोविड-19 महामारी के दौरान जनवरी 2020 से जून 2021 तक 18 महीने के रोके गए डीए एरियर की मांग कर रहे हैं. नए साल 2023 में केंद्र सरकार कर्मचारियों को डीए एरियर जारी कर सकता है. अगर ऐसा होता है तो रेलवे समेत कई सेक्टर के कर्मचारियों को फायदा होगा.

पेंशनर्स को महंगाई राहत में बढ़ोत्तरी का इंतजार-


केंद्र सरकार जनवरी से जुलाई के बीच महंगाई राहत में भी बढ़ोत्तरी कर सकती है, जिसका सीधा फायदा पेंशनर्स को मिलेगा. फिलहाल पेंशनर्स को मूल वेतन पर 38 फीसदी महंगाई राहत दी जा रही है. साल 2023 में यह महंगाई राहत 43 फीसदी पहुंचने की उम्मीद की जा रही है. इसके अलावा पेंशनर्स को भी 18 महीने के रोके गए महंगाई राहत एरियर को मंजूर किए जाने का इंतजार है. यह डीआर कोरोनो के चलते 2020 में रोका गया था.