home page

8th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को मिलेंगे ये दो बड़े तोहफे, सैलरी में होगा इतना इजाफा

8th pay commission latest update: चुनाव के बाद केंद्र कर्मचारियों को तगड़ा बड़ा तोहफा मिलने वाला है। दरअसल, जुलाई में सरकार महंगाई भत्ते (DA Hike update) को  बढ़ाने के साथ-साथ सरकार 8वें वेतन आयोग के गठन पर भी विचार कर सकती है। आपको बता दें, हाल ही में रेलवे कर्मचारी संगठन (Railway Employees Organization) ने कार्मिक मंत्रालय को एक पत्र लिखकर इसकी मांग की है। जिस पर सरकार का एक बड़ा अपडेट सामने आ सकता है। आइए नीचे खबर में विस्तार से जानते है पूरा मामला-
 | 

HR Breaking News (ब्यूरो)। सरकारी कर्मचारियों के लिए 2024 बड़ी सौगात लेकर आने वाला है। पहले तो जनवरी में सरकार ने 4 फीसदी महंगाई भत्‍ता (DA Hike) बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया। अब कहा जा रहा है कि चुनाव बाद सरकार दो बड़े फैसले कर सकती है। इन दोनों फैसलों से सरकारी कर्मचारियों के दोनों हाथों में लड्डू होंगे और उनकी सैलरी में हजारों रुपये (Dearness Allowance Hike) का इजाफा हो जाएगा। लोकसभा चुनाव 4 जून को समाप्‍त हो जाएंगे और नई सरकार बनने के साथ ही सरकारी कर्मचारियों के लिए भी फैसले हो सकते हैं।

 

Chanakya Niti : असंतुष्ट औरत करती है ये इशारे, हर पति के लिए जानना जरूरी

 

दरअसल, इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर एसोसिएशन (IRTSA) ने कार्मिक मंत्रालय को एक पत्र लिखा है, जिसमें कर्मचारियों के लिए 8वें वेतन आयोग (8th Central Pay Commission) के गठन की मांग की है। माना जा रहा है कि संगठन की मांग पर विचार करने के लिए सरकार के पास काफी समय (DA hike latest update) है और चुनाव बाद इस पर फैसला लिया जा सकता है।

 

8th Pay Commission लागू होने पर सैलरी में कितना होगा इजाफा, जान लें पूरी कैलकुलेशन

 

सरकार ने कहा ऐसा कोई प्रस्‍ताव नहीं

 बीते दिनों 8वें वेतन आयोग (8th pay commission update) के गठन के सवाल पर कहा था कि अभी उनके पास ऐसा कोई प्रस्‍ताव नहीं है। लेकिन, हालिया डेवलपमेंट के बाद माना जा रहा है कि सरकार चुनाव बाद सत्‍ता में आने पर इस पर गंभीरता से विचार कर सकती है। ऐसा होता है तो सरकारी कर्मचारियों (central government employees salary) की सैलरी में हजारों रुपये का एकमुश्‍त इजाफा हो जाएगा। वेतन आयोग का गठन हर 10 साल के अंतराल पर किया जाता है और 7वें वेतन आयोग (7th pay commission) को बने हुए एक दशक का समय बीत चुका है।

Numerology : महारानी की तरह जीवन जीती हैं इस तारीख को जन्मीं लड़कियां

 महंगाई भत्‍ता बढ़कर 54 फीसदी पहुंच जाएगा


चुनाव बाद जुलाई में सरकार फिर महंगाई भत्‍ता (DA hike news) बढ़ाएगी। इससे पहले जनवरी में 4 फीसदी डीए बढ़ाया था, जिसके बाद कुल महंगाई भत्‍ता बेसिक सैलरी (basic salary hike) का 50 फीसदी हो गया है। अनुमान है कि एक बार फिर 4 फीसदी की बढ़ोतरी (4% hike in DA) की जा सकती है। जुलाई में इस पर फैसला हुआ तो महंगाई भत्‍ता बढ़कर 54 फीसदी पहुंच जाएगा। इस फैसले से भी कर्मचारियों की सैलरी में हजारों रुपये की बढ़ोतरी होगी।

Cheapest Dry Fruit Market : भारत में इस जगह आलू प्याज के भाव मिलते हैं काजू बादाम, बोरे भरकर ले जाते हैं लाेग

7वें वेतन आयोग में करीब 23 फीसदी बढ़ोतरी 


मान लीजिए किसी की बेसिक सैलरी 50 हजार रुपये है और जुलाई में डीए 4 फीसदी (basic salary update) बढ़ाया जाता है तो सैलरी में 2000 रुपये की बढ़ोतरी होगी। वहीं, 8वें वेतन आयोग का भी फैसला होता है तो फिर दोनों हाथों में लड्डू होंगे। 7वें वेतन आयोग में करीब (7th pay commission latest update) 23 फीसदी बढ़ोतरी की सिफारिश की गई थी। अगर यही आंकड़ा पकड़कर चलें तो 50 हजार की बेसिक सैलरी वाले कर्मचारी के वेतन में 11,775 रुपये का एकमुश्‍त इजाफा हो जाएगा।