home page

Auto News : देखती रह गई Maruti-Tata जैसी बड़ी कंपनियां, इस कार ने बना दिया रिकॉर्ड

Citroen Car Sales Growth : इस कार ने ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है कि Maruti-Tata जैसी बड़ी कंपनियां देखती रह गई। 6 लाख की इस कार ने मार्केट में अपनी अलग जगह बना ली है।

 | 
Auto News : देखती रह गई Maruti-Tata जैसी बड़ी कंपनियां, इस कार ने बना दिया रिकॉर्ड

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। फ्रांस की कार निर्माता कंपनी सिट्रोएन भारत के लिए काफी नई कंपनी है. भारत में सिट्रोएन का बहुत ज्यादा अनुभव नहीं है लेकिन यह काफी अच्छा परफॉर्म कर रही है. साल 2022 में सिट्रोएन की बिक्री सालाना आधार पर 883% बढ़ी है. सिट्रोएन की बिक्री में सालाना आधार पर हुई बढ़त मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा मोटर्स, महिंद्रा, किआ, टोयोटा और होंडा जैसी तमाम कार निर्माता कंपनियों की बिक्री में हुई बढ़त से बहुत ज्यादा है. 

ये भी पढ़ें : Tata ने किया कमाल, करीब दो साल बाद फिर मुनाफे में आई ये कंपनी


साल 2022 में मारुति सुजुकी की बिक्री में 15 फीसदी, हुंडई की बिक्री में 9 फीसदी, टाटा मोटर्स की बिक्री में 59 फीसदी, महिंद्रा की बिक्री में 65 फीसदी, किआ की बिक्री में 40 फीसदी, टोयोटा की बिक्री में 23 फीसदी और होंडा की बिक्री में 7 फीसदी की बढ़ हुई है जबकि इनके मुकाबले सिट्रोएन की बिक्री  883% बढ़ी है. यानी, भारत में कंपनी काफी तेजी से अपनी पकड़ बढ़ा रही है जबकि इसके पास अभी सिर्फ दो ही मॉडल हैं, जो बिक्री के लिए उपलब्ध हैं.

ये भी पढ़ें : Today Gold ka rate : सोने ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, 5 गुना आई तेजी

भारत में सिट्रोएन अभी सिर्फ Citroen C5 Aircross और Citroen C3 की ही बिक्री करती है. इनमें Citroen C3 की बिक्री ज्यादा होती है, यह एक बजट कार है, जिसकी कीमत करीब 6 लाख रुपये है. कंपनी की ग्रोथ में इसका बड़ा योगदान है. अभी यह ICE वर्जन में ही उपलब्ध है जबकि कंपनी जल्द ही इसके इलेक्ट्रिक वर्जन को भी लॉन्च करने वाली है, जो एक बजट इलेक्ट्रिक कार होगी. बाजार में यह टाटा टियागो ईवी को टक्कर होगी.

ये भी पढ़ें : महिला और सीनियर सिटीजन की लगी लॉटरी, FD पर मिल रहा 10 फिसदी तक ब्याज

सिट्रोएन सी3 दो इंजन ऑप्शन- 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल (82पीएस/115एनएम) और 1.2 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन (110पीएस/190एनएम) में आती है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है. कार में डीजल इंजन नहीं मिलता है. इसमें अभी ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी नहीं है.