home page

PNB, ICICI और HDFC ग्राहकों के लिए मिनिमम बैलेंस रखने को लेकर आया बड़ा अपडेट

PNB-ICICI-HDFC bank customers : अगर आप भी PNB, ICICI और HDFC बैंक में खाताधारक हैं तो ये खबर आपके काम की है। इन बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए मिनिमम बैलेंस रखने को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया है। आइए नीचे खबर में जानत हैं विस्तार से- 

 | 

HR Breaking News (डिजिटल डेस्क)। क्या मिनिमम बैलेंस न होने पर भी कोई चार्ज आप पर न लगे तो यह कैसा विचार रहेगा? दरअसल, ‘नाजाने किस बात के रुपये मेरे बैंक वालों ने अकाउंट से काट लिए’, ऐसा अक्सर यारों-दोस्तों को कहते सुना जा सकता है।

ये भी पढ़ें : महिला और सीनियर सिटीजन की लगी लॉटरी, FD पर मिल रहा 10 फिसदी तक ब्याज

इसमें एक वजह अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न रखना भी हो सकता है, जिस कारण बैंक आपपर चार्ज लगाता रहता है। बहुत से खाते होते हैं, जिनमें मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी नहीं होता, लेकिन कई बैंक बहुत ज्यादा बैलेंस रखने की लिमिट देते हैं। यह खबर उनके लिए है जिनके मिनिमम बैलेंस ना रखने पर पैसे कटे हैं। आखिरकार इसपर अपडेट क्या है वो जानते हैं।

ये भी पढ़ें : Aaj ka Mausam : गणतंत्र दिवस के बाद उत्तर भारत के इन राज्यों में शुरू होगी बारिश, जानिए IMD का अलर्ट

वित्त राज्य मंत्री भगवंत किशनराव कराड ने पिछले महीनों कहा, ‘अलग-अलग बैंकों के बोर्ड खातों पर जुर्माना माफ करने का फैसला कर सकते हैं, जो न्यूनतम शेष राशि नहीं रखने को लेकर लगाया जाता रहा है। कराड ने संवाददाताओं से कहा, ‘बैंक स्वतंत्र निकाय हैं। उनके बोर्ड हैं जो जुर्माना माफ करने का फैसला ले सकते हैं।’

ये भी पढ़ें : Tata ने किया कमाल, करीब दो साल बाद फिर मुनाफे में आई ये कंपनी

यह जवाब तब आया, जब मंत्री एक सवाल पर बात कर रहे थे। उनसे पूछा गया था कि क्या केंद्र बैंकों को उन खातों पर कोई जुर्माना नहीं लगाने का निर्देश देने पर विचार करेगा जहां शेष राशि निर्धारित न्यूनतम स्तर से नीचे आती है।

ये भी पढ़ें : FD के नियमों में बदलाव, नुकसान से बचने के लिए जानें RBI का फैसला

इन बैंकों में आपको कितनी राशि अकाउंट में रखनी होगी? (Monthly)
SBI- Rs. 3000
Kotak Mahindra Bank- Rs. 10,000
IndusInd Bank- Rs. 10,000
ICICI Bank- Rs 10,000

ये भी पढ़ें : Union Budget 2023-24 : टैक्सपेयर्स जान लें इनकम टैक्स के लिए क्या है नया टैक्स स्लैब


HDFC Bank- Rs. 10,000
PNB- Rs. 2,000
Yes Bank- Rs. 10,000