home page

Karamchari News : कर्मचारियों के खाते में इस दिन सरकार डालेगी 72 हजार रुपये

PF Employees : पीएफ खातधारकों को लेकर सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है अब जल्द ही सरकार पीएफ कर्मचारियों के खाते में 72 हजार रुपये ट्रांसफर करने वाली है।
 
 | 
 Karamchari News : कर्मचारियों के खाते में इस दिन सरकार डालेगी 72 हजार रुपये 

HR Breaking News (नई दिल्ली) : यदि आप एक जॉब करने वाले एंप्लोई है अर्थात आप देश के किसी भी सेक्टर में प्राइवेट या गवर्नमेंट नौकरी(government job) करते हैं  जिसमें आपको मिलने वाली सैलरी का कुछ हिस्सा बीएफ के तौर पर कटौती की जाती है जिससे आप परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए है जिससे अब आपको किसी भी प्रकार का पीएम से संबंधित चिंतित होने की आवश्यकता नहीं होगी तो बने रहिए हमारे साथ।

जिस प्रकार से केंद्र सरकार ने  इस वित्तीय वर्ष 2020 एवं 2021 के लिए 8.1% इंटरेस्ट देने का ऐलान किया है  जो कि आंकड़ों  के  मुताबिक से  पता चल रहा है कि यह रकम  बीते 40 साल में सबसे कम दर्शाया जा रहा है।जानकारी के लिए आप को इस बात से अस्पष्ट अवगत करा दूं कि पिछले वित्तीय वर्ष में यह 8.5 फ़ीसदी इंटरेस्ट देने का घोषणा किया गया था।

ये भी जानिये : फ्री करना है पूरा HOME LOAN, यहां करें EMI का 10 प्रतिशत निवेश, निकल जाएगा पूरा खर्च

पीएफ काटने वाली जो संस्था है अर्थात ईपीएफओ  के द्वारा इंटरेस्ट ट्रांसफर करने की एक फिक्स डेट की घोषणा ऑफीशियली तौर पर नहीं किया गया है। किंतु  सभी मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह दावा किया जा रहा है कि 30 अगस्त तक सभी पीएफ के इंटरेस्ट ईपीएफओ के द्वारा प्रदान कर दिया जाएगा। 

आइए जानते हैं अकाउंट में कितने  हजार रुपए आएंगे


 जिस प्रकार से खबरों से निकल कर आ रही है जी हमारे देश के केंद्र सरकार तथा मोदी सरकार के आदेश के बाद या घोषणा की गई है कि ईपीएफओ के द्वारा अब देश के जितने भी पीएफ कर्मचारी है उन सभी के अकाउंट में 8.1% इंटरेस्ट ट्रांसफर करने जा रही है आपको बता दें कि सरकार की इस आदेश के अंतर्गत यदि आपके अकाउंट में ₹900000 उपस्थित है तो तत्पश्चात आपको इंटरेस्ट के रूप में लगभग ₹72000 एक्स्ट्रा प्रदान किए जाएंगे इस घोषणा को सुनकर देश के तमाम पीएफ कर्मचारियों के मन में काफी उत्साह एवं देश के  सरकार के प्रति स्नेह का भाव देखने को काफी मात्रा में मिल रही है। यह खबर जान आपके लिए जरूरी है कि केंद्र सरकार प्रतिवर्ष देश के तमाम पीएस कर्मचारियों के अकाउंट में पीएफ का 1 साल का संपूर्ण पैसे  ट्रांसफर करेंगी ।


किस प्रकार से चेक करें अपने पीएफ का पैसा आइए जाने


यदि आप एक पीएफ कर्मचारी हैं और आप भी अपने पीएफ के पैसे के काटने से चिंतित हैं तो जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताए कि चिंतित होने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि सरकार के द्वारा आपके पीएम के इंटरेस्ट के पैसे आपके अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी। किंतु आपके मन में एक सवाल आता होगा कि पैसे को किस प्रकार से चेक करें आइए जानते हैं विस्तार पूर्वक से पीएसके पैसे को किस प्रकार से चेक करें –

सर्वप्रथम आप अपने  पीएफ के अकाउंट का पैसा चेक करने के लिए सबसे पहले आपको epfindia.gov.in इस वेबसाइट को अपने फोन के ब्राउजर पर ओपन करना होगा।

  • तत्पश्चात आपको  वहां पर एक ऑप्शन दिखेगा जिस पर लिखा होगा कि क्लिक हेयर टू नो योर इपीएफ बैलेंस (‘Click Here to Know your EPF Balance’) उस विकल्प पर आप प्रेस करें
  • फिर आपको वहां एक epfoservices.in/epfo/ के पेज पर रिडायरेक्ट लिंक के तहत जाना होगा
  • तत्पश्चात आपको वहां एक और विकल्प दर्शाया जाएगा जिस पर लिखा होगा मेंबर बैलेंस इनफॉरमेशन उस ऑप्शन पर क्लिक करें 
  • फिर इसके बाद आपको वहां पर अपना पीएफ खाते का नंबर तथा उस खाते में रजिस्टर मोबाइल नंबर सबमिट करना होगा
  • तत्पश्चात आपको अपने राज्य  को चुनना होगा फिर आप अपने राज्य की पीएफ के ऑफिसियल वेबसाइट लिंक पर प्रेस करना होगा 
  • फिर आपको सबमिट का एक विकल्प दिखाई देगा उस पर आपको प्रेस करना होगा।
  • अतः इस प्रकार से आप अपने पीएफ के खाते के बैलेंस को आसानी पूर्वा चेक कर सकेंगे।
  • ईपीएफओ के लिए केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री में क्या नई पॉलिसी लाई है आइए जानते हैं

EPFO Money 2022: जैसा कि हाल ही में हमारे देश के केंद्रीय श्रम अथवा रोजगार मंत्री माननीय भूपेंद्र यादव जी ने कहा है कि हमारे देश के समस्त पीएफ कर्मचारियों और नियोक्ता के बीच बेहतर सहयोग एवं अच्छी सामंजस्य हेतु बहुत जल्द ही एक नई पॉलिसी लाएंगे जिसका नाम होगा लिटिगेशन पॉलिसी। जिसके तहत दोनों पक्षों के बीच में विवाद जैसी समस्याओं का स्थिति बहुत मात्रा में कम हो जाएगी। और इन सभी के अधिकार को भी मुख्य रूप से सुरक्षित रहना भी आवश्यक होगा।

तो वही ईपीएफओ की पेंशन धारकों के लिए केंद्र सरकार ने अहम कदम उठाए। कहा जा रहा है ईपीएफओ बोर्ड ने एक डिजिटली प्रकार का लाइफ सर्टिफिकेट के लिए फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी का  उपयोग करने की मंजूरी की घोषणा आधिकारिक तौर पर कर दी जा चुकी है। जिसके तहत इपीएफओ के विभाग ने अपने लगभग 7300000 से अधिक जितने भी पेंशन भोगियों हैं। उन सभी को फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी के तहत इसका उपयोग करके डिजिटली रूप से जीवन प्रमान पत्र जैसी दस्तावेजों को जमा करने की अनुमति देने के लिए सुविधा आरंभ कर दी जा चुकी है।

ये भी जानिये : LIC में करें थोड़ा सा निवेश 4 साल में मिलेंगे 1 करोड़

क्या है चेहरा प्रमाणीकरण तकनीक जाने विस्तार पूर्वक


EPFO Money 2022: जैसा कि हाल ही में  ईपीएफओ विभाग के द्वारा चेहरा प्रमाणीकरण तकनीकी की मंजूरी दे दी गई है। जिसके तहत यह फेस प्रमाणीकरण तकनीक उन  देश के सभी वृद्ध पेंशन धारियों के लिए है।जिनके जीवन प्रमाण पत्र को दाखिल करने हेतु वृद्धावस्था के मुख्य कारण से अपने फिंगरप्रिंट तथा आंखों की आइरिश को प्राप्त करने में काफी दिक्कतों को झेलना पड़ता है, इसीलिए  देश के श्रम मंत्रालय के द्वारा एक घोषणा में यह कहा गया है कि केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री माननीय भूपेंद्र यादव जी जो ईपीएफओ के शीर्ष निर्णय लेने वालों में सबसे श्रेष्ठ है, जो केंद्रीय बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं उन्होंने ही देश के सभी पेंशन भोगियों के लिए फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी की आरंभ की है।