home page

लिव इन रिलेशनशिप : इन देशों में शादी से पहले इस काम को करना माना जाता है लकी, नहीं है कोई रोक

हरेक देश के बहुत अलग अलग कानून होते  हैं, इस देश में एक ऐसा कानून है जहाँ  लड़के लड़कियां शादी से पहले बना सकते हैं संबंध और इसे अच्छा माना जाता है। आइये जानते हैं इन देशों के बारे में 

 | 
love story

HR Breaking News, New Delhi : शादी से पहले सेक्स करना आज भी कई देशों में पाप माना जाता है। इराक, पाकिस्तान, इंडोनेशिया और कई अरब देशों में इस संबंध में इतने सख्त कानून हैं कि आप जानकर कांप जाएंगे।

इंडोनेशिया ने हाल ही में यह नियम बनाया है कि इस तरह के विवाह पूर्व संबंधों को कानूनी अपराध माना जाएगा। लेकिन दुनिया में ऐसे कई देश हैं जो इन मामलों में काफी उदार सोच रखते हैं।

शादी से पहले प्रेम संबंध रखना, रिश्ते में रहना या बिना शादी के मां बनना (विवाह से बाहर पैदा होना) कोई अपराध नहीं है। प्यू रिसर्च सेंटर की 2018 की रिपोर्ट से ली गई जानकारी।


रिसर्च सेंटर ने 40 देशों में लोगों से पूछा कि अविवाहित लोगों के बीच शारीरिक संबंध बनाना नैतिक है, अनैतिक है या नहीं। इस पर लोगों ने खुलकर अपनी राय रखी।
शादी से पहले सेक्स करना या शादी से बाहर बच्चे पैदा करना जर्मनी में आम बात है। यहां 6 फीसदी लोगों ने कहा कि शादी से पहले संबंध बनाना नैतिक रूप से अस्वीकार्य है जबकि 57 फीसदी लोगों ने कहा कि शादी से पहले संबंध बनाना नैतिक रूप से स्वीकार्य है.

इसके साथ ही 34 फीसदी लोगों ने कहा कि यह नैतिकता और अनैतिकता का सवाल नहीं उठाता है. वेबसाइट गुरु की 2009 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2007 तक जर्मनी में 30 फीसदी महिलाएं अविवाहित मां बन चुकी थीं।

1980 तक यह दर केवल 12 प्रतिशत थी। स्टेटिस्टा वेबसाइट की 2018 की रिपोर्ट के अनुसार, यह प्रतिशत 33.9 प्रतिशत तक पहुंच गया था।
प्यू रिसर्च सेंटर की लिस्ट के मुताबिक, फ्रांस में शादी से पहले सेक्स भी काफी आम है। फ्रांस में 47 प्रतिशत लोग शादी से पहले संबंध बनाना नैतिक मानते हैं और केवल 47 प्रतिशत मानते हैं कि इसमें कुछ भी नैतिक या अनैतिक नहीं है।

फ्रांस में अविवाहित माताओं की संख्या तेजी से बढ़ी है। 1980 तक, केवल 11 प्रतिशत महिलाएं सिंगल मदर थीं, लेकिन 2018 तक यह संख्या बढ़कर 60.4 प्रतिशत हो गई थी।
स्पेन में लोग भी काफी मॉडर्न हैं और उनके लिए शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाना आम बात है। स्पेन में शादी से पहले सहवास की उम्र 14 से बढ़ाकर 16 कर दी गई।

यहां के सिर्फ 8 फीसदी लोग मानते हैं कि शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाना अनैतिक है. जबकि 52 प्रतिशत लोगों का मानना ​​है कि यह नैतिक है और 39 प्रतिशत लोगों का मानना ​​है कि इसमें कुछ भी नैतिक या अनैतिक नहीं है, यह सिर्फ एक तुच्छ अभ्यास है।
वहीं दूसरी ओर शादी से पहले मां बनने वाली महिलाओं की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ है। गुरु वेबसाइट के अनुसार, 1980 तक केवल 4% महिलाएं ही शादी से पहले मां बनीं, लेकिन 2007 तक यह बढ़कर 28% हो गई और 2018 तक स्टेटिस्टा की रिपोर्ट के अनुसार यह संख्या बढ़कर 44.6% हो गई है।

चेक गणराज्य को शादी से पहले सेक्स या शादी से बाहर बच्चे पैदा करने के मामले में सबसे उदार देशों में से एक माना जाता है। यहां के सुकून भरे अंदाज को देखकर ब्रिटेन से लेकर दुनिया के दूसरे देशों के लोग यहां पार्टी करने आते हैं।

प्यू रिसर्च सेंटर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, केवल 10 प्रतिशत अमेरिकियों का मानना ​​है कि शादी से पहले सेक्स अनैतिक है, लेकिन 67 प्रतिशत का कहना है कि यह नैतिक है, जबकि 18 प्रतिशत का कहना है कि यह नैतिक है। यहां 48.5 फीसदी बच्चे बिना शादी के पैदा हुए हैं।

अमेरिका में शादी से पहले सेक्स गैरकानूनी नहीं है। यहाँ मातृत्व को महिलाओं की व्यक्तिगत पसंद के रूप में भी देखा जाता है न कि विवाह के मामले के रूप में।

प्यू रिसर्च सेंटर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 30 फीसदी लोग मानते हैं कि शादी से पहले संबंध बनाना अनैतिक है, जबकि 29 फीसदी लोग मानते हैं कि यह नैतिक है और 36 फीसदी मानते हैं कि नैतिक और अनैतिक नाम की कोई चीज नहीं है।

वहीं, oecd.org की एक रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2020 तक अमेरिका में शादी से पहले पैदा होने वाले बच्चों का प्रतिशत 40 से 50 के बीच था।
अमेरिका या यूरोपीय देशों की तुलना में लैटिन अमेरिकी देश अधिक उदार हैं जब विवाह पूर्व या बच्चे पैदा करने की बात आती है। येल यूनिवर्सिटी की येल ग्लोबल वेबसाइट की 2017 की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्राजील, चिली, कोस्टा रिका, जमैका, मैक्सिको, कोलंबिया जैसे देशों में 60 फीसदी तक बच्चे शादी से पहले पैदा हो जाते हैं।