home page

ATM Cash Withdrawal को लेकर नियमों में बड़े बदलाव, अब इतना लगेगा चार्ज और टैक्स

देशभर के सभी बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंक ने एटीएम से कैश विड्रॉल को लेकर बदलाव किये है. आइए नीचे खबर में जानते है अब कितना लगेगा चार्ज और टैक्स। 

 | 
ATM Cash Withdrawal को लेकर नियमों में बड़े बदलाव, अब इतना लगेगा चार्ज और टैक्स 

HR Breaking News, Digital Desk- अब एटीएम (ATM) से पैसा निकालना और महंगा हो गया है. पैसा निकालने की फ्री सीमा के बाद निकाले जाने वाले पैसे के हर लेनदेन के लिए आपको पहले से अधिक कीमत चुकानी होगी. देशभर के सभी बड़े सरकारी और प्राइवेट बैंक ने एटीएम से कैश विड्रॉल को लेकर बदलाव किये है. यह शुल्क 20 से 22 रुपये है. अलग-अलग बैंकों ने अलग-अलग नियम और चार्ज लगा दिए है.

जानें किस बैंक के क्या हैं नए नियम-


SBI-
अगर बार मेट्रो शहरों की करे तो यहां  मुफ्त लेनदेन की संख्या 3 तक सीमित है. SBI एटीएम पर मुफ्त सीमा से अधिक नकद निकासी लेनदेन पर 10 रुपये का चार्ज लगता है. अन्य बैंक के एटीएम पर अतिरिक्त वित्तीय लेनदेन के लिए SBI प्रति लेनदेन 20 रुपये का शुल्क लेता है. शुल्क के अलावा, ग्राहक के खाते से लागू जीएसटी (GST) भी लिया जाता है.

PNB-


PNB एटीएम में महीने के 5 ट्रांजैक्शन फ्री देता हैं. साथ ही किसी भी फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए 10 रुपये का चार्ज देना होता है. पीएनबी (PNB) के अलावा अन्य बैंकों के एटीएम से ट्रांजैक्शन का नियम अलग है. 1 महीने में मेट्रो सिटी में 3 फ्री ट्रांजैक्शन और गैर मेट्रो सिटी में 5 फ्री ट्रांजैक्शन का नियम है. दूसरे बैंक के एटीएम से फ्री लिमिट के बाद फाइनेंशियल या नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन करने पर 20 रुपये का चार्ज लगता है.

HDFC Bank-


1 महीने में एचडीएफसी बैंक के एटीएम से केवल पहली 5 निकासी फ्री है. नकद निकासी के लिए प्रति लेनदेन 20 रुपये प्लस टैक्स, गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए 8.5 रुपये प्लस टैक्स. किसी अन्य बैंक के एटीएम में 6 मेट्रो शहरों (मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद और बेंगलुरु) में 3 मुफ्त लेनदेन की अनुमति है और 5 मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) की सुविधा एक महीने में अन्य स्थानों पर दी जाती है.दूसरे बैंक के एटीएम में या मर्चेंट आउटलेट पर पर्याप्त बैलेंस नहीं होने पर ट्रांजैक्शन डिक्लाइन हो जाए तो 25 रुपये का चार्ज देना होगा.

ICICI-


एक महीने में आईसीआईसीआई एटीएम से 5 ट्रांजैक्शन फ्री है. उसके बाद के एटीएम विड्रॉल पर 20 रुपये प्लस जीएसटी देना होता है. यह लिमिट फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के लिए है जबकि नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन का चार्ज 8.50 रुपये प्लस जीएसटी है.

एक्सिस बैंक-


एक्सिस बैंक के एटीएम से महीने में 5 फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन फ्री है. मेट्रो शहरों में फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल 3 ट्रांजैक्शन फ्री है. दूसरे स्थानों पर महीने में 5 ट्रांजैक्शन फ्री है. लिमिट से बाहर अगर एक्सिस और नॉन एक्सिस एटीएम से कैश विड्रॉल किया जाता है तो 21 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन देना होगा.

पहले बैंक वसूलते थे 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन की रकम-

बैंक के एटीएम से छह मेट्रो शहरों मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद में पैसे निकालने पर पहले 3 ट्रांजैक्शन बिल्कुल फ्री है. इसमें फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन दोनों ही शामिल हैं. जबकि गैर मेट्रो शहरों में 5 बार तक एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं. इसके बाद मेट्रो शहरों में फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन करने पर 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन और 8.50 रुपए नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के तौर पर देना होता था. जिसे अब बढ़ाकर 21 कर दिया गया है.  

इस वजह से बढ़ाया गया ट्रांजैक्शन फीस-

एटीएम मशीन लगाने और रखरखाव से जुड़ा बैंकों का खर्च बढ़ने की वजह ट्रांजैक्शन फीस बढ़ाने का फैसला लिया गया है. वित्त वर्ष 2020-21 के आखिर में देश भर में 1,15,605 ‘ऑनसाइट’(बैंक परिसर में) एटीएम और 97,970 ‘ऑफसाइट’ (बैंक परिसर से अलग) एटीएम थे.