home page

Marriage Tips: शादी के बाद पत्नी के सामने आई पति की सच्चाई, पीड़ित महिला ने ब्यां की पूरी कहानी

Marriage Tips: शादी का फैसला लेते समय हमें बिल्कुल भी जल्द बाजी नहीं करनी चाहिए। वहीं इस बात में भी कोई दोराय नहीं है कि शादी का फैसला लेना बिल्कुल भी आसान नहीं है। आइए जानते है अपने लिए अपने परफैक्ट जीवनसाथी की कैसे करें तलाश
 
 | 
 Marriage Tips: शादी के बाद पत्नी के सामने आई पति की सच्चाई, पीड़ित महिला ने ब्यां की पूरी कहानी

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, इस बात में कोई दोराय नहीं कि शादी का फैसला लेना बिल्कुल भी आसान नहीं है। अपने लिए परफेक्ट जीवनसाथी चुनना इस दुनिया का सबसे मुश्किल काम है। ऐसा इसलिए क्योंकि पहली मुलाकात में हर पुरूष आपको अपनी बातों और अदाओं से आकर्षित कर सकता है, लेकिन असल कहानी तो सात फेरों में बंधने के बाद ही समझ आती है। मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था। मैंने भी एक ऐसे आदमी से शादी की, जिसने मुझे अपनी बातों और नॉलेज से पहली ही नजर में इंप्रेस कर दिया था। हालांकि, इस रिश्ते के लिए मेरे मां-बाप तैयार नहीं थे। लेकिन इसके बाद भी मैंने न केवल अपने पैरेंट़स से लड़ाई की बल्कि उन्हें अपनी शादी के लिए मनाया भी।


 खैर, उनका ऐसा बर्ताव करने के पीछे सबसे बड़ा कारण यह था कि वह अच्छे जानते थे कि मैं स्वतंत्र रहने वाली हूं जबकि मेरा पति पूरा मां का लाडला। अब जब मेरी शादी को दो साल हो चुके हैं, तो मैं गर्व से कह सकती हूं कि मैंने अपनी शादी को निभा लिया है। दरअसल, पहले कुछ महीने तक हर रोज रोने और एक-दूसरे को बुरा-भला कहने के बाद मुझे आखिर पांच चीजें समझ आईं। जो मैं चाहती थी कि काश मुझे वह पहले ही पता चल जाती। मैंने जो सबक सीखें हैं, वह आपके भी बहुत काम आ सकते हैं। (सभी तस्वीरें सांकेतिक हैं, हम यूजर्स द्वारा शेयर की गई स्टोरी में उनकी पहचान गुप्त रखते हैं)


विशेष अधिकार दिए गए हैं
जब मैंने शादी की, तो मुझे पता था कि वह घर में सबसे छोटा और बहुत लाड प्यार में बड़ा होने वाला बच्चा है। बाद में मैंने जो सीखा वह यह था कि उसे यह भी नहीं पता था कि उसे कितना लाड प्‍यार दिया जा रहा था। मुझे उसे यह महसूस कराने में महीनों लग गए कि दूसरे बच्चों को आमतौर पर इस तरह से नहीं पाला जाता है। उसे जो कुछ भी चाहिए होता था, वह उसे आसानी से मिल जाता था। हालांकि, इस बात को समझने में उसे थोड़ा समय लगा, लेकिन मेरा तरीका काम कर गया।


वह आपसे लड़ाई करेगा
यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि लाड-प्यार में बड़ा हुआ व्‍यक्ति इतना बिगड़ जाता है कि अगर कोई दूसरा व्‍यक्ति उसे समझाए, तो वह गुस्सा होने के साथ आपसे नफरत भी करने लगेगा। इसका समाधान केवल यह है कि आप आक्रामक न हों। गलत शब्दों का प्रयोग न करें।

मेरे पति के साथ भी बिल्कुल ऐसा ही था। वह कम से कम दो लंबे दशक से ऐसी ही जीता आ रहा था। ऐसे में अगर आप सोचें कि उनका व्यवहार कुछ ही दिनों में बदल जाएगा, तो यह बिल्कुल भी संभव नहीं है। उन्हें बदलने में सप्‍ताह-महीने यहां तक की साल भी लग सकते हैं। मैंने अपने पति में शादी के 5 महीने बाद यह बदलाव देखना शुरू किया था।


मां को सब कुछ बताएगा
ऐसे बेटों के लिए सबसे ज्‍यादा भरोसेमंद उनकी मां ही होती है। मुझे अपनी सास और पति के इस बंधन को समझने में दो महीने लगे। तभी मैंने उनकी बेवकूफ भरी आदत को हथियार के रूप में इस्‍तेमाल किया। वह हमारे बीच की छोटी से छोटी बात अपनी मां को बता देता था। इसलिए मैंने उसे ऐसी बातें बताना शुरू किया, जो मैं चाहती थी कि उसके जरिए मेरी सास को पता चले। उसने ऐसा ही किया और मान लिया कि वह वास्‍तव में मां का लाडला है।


आपको उसकी मां की जगह लेनी होगी
बचपन में लाड प्‍यार ठीक है, लेकिन बड़े होने तक यह जारी रहे, तो ऐसे पुरुष बच्‍चे ही बने रहते हैं। ऐसे बेटों की मां बहुत सुरक्षात्‍मक हो जाती हैं। वह चाहती है कि आप उनके बेटे के सभी काम करें। सही तरीका यह है कि आप अपने पति की मां या साथी बनें, लेकिन उनकी आया नहीं। उसके साथ काम में हाथ बटाएं। उसके साथ सख्‍ती से पेश आएं। यकीनन बहुत जल्‍दी आप उसकी मां की जगह ले लेंगी।


वह भावनात्‍मक रूप से असुरक्षित हो सकता है
जब बात शादी की आती है, तो ऐसे लड़के सभी लड़कियों की तुलना अपनी मां से करते हैं। आपकी शादी हो जाए, तो उसे समझाएं कि आप उसकी मां की तरह बनने की पूरी कोशिश करेंगी। आप धैर्यपूर्वक उसके बड़े होने का इंतजार कर रही हैं। आप हमेशा उसका हाथ थामे रहेंगी। इससे पुरुषों को अच्छा महसूस होता है। अगर वे आपसे प्यार करते हैं, तो वे दिन ब दिन बेहतर होते जाएंगे। कन्टेंट साभार TOI, अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।