home page

Railway Update नए नियमों के साथ रेलवे सीनियर सिटीजन को देगा छूट

इंडियन रेलवे (indian railway) की ओर से महामारी के दौरान से बंद की गई सीनियर सिटीजन को मिलने वाली छूट को दोबारा शुरू करने की प्लानिंग कर रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार रेलवे की ओर से इस बार नियमों मे कुछ बदलाव किया जाएगा।
 
 | 
Railway Update नए नियमों के साथ रेलवे सीनियर सिटीजन को देगा छूट

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Indian Railways Discount on Ticket: अगर आप ट्रेन से यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. भारतीय रेलवे लोगों की मांग पर सीन‍ियर स‍िटीजन को एक बार फ‍िर से छूट देने का व‍िचार कर रही है. ऐसा होता है तो एक बार फ‍िर से वर‍िष्‍ठ नागर‍िकों (Senior Citizen) और खिलाड़ियों समेत दूसरे कैटगरी के यात्रियों को रियायती टिकट (Concession Ticket) म‍िलना शुरू हो जाएगा. छूट को बहाल नहीं करने पर रेलवे को काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था.

वर‍िष्‍ठ नागर‍िकों को किराये में फिर मिलेगी छूट!
भारतीय रेलवे के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताब‍िक ट‍िकट पर छूट के ल‍िए आयु मानदंड में बदलाव कर सकती है. यह भी उम्‍मीद है क‍ि सरकार रियायती किराये की सुविधा 70 वर्ष से ऊपर वाले लोगों के ल‍िए मुहैया कराए. यह सुव‍िधा पहले 58 वर्ष की महिलाओं और 60 वर्ष की आयु पूरी कर चुके या इससे ज्‍यादा उम्र वालों के ल‍िए थी. इसका मुख्य कारण बुजुर्गों के लिए सब्सिडी बरकरार रखते हुए इन रियायतों को देने से रेलवे पर पड़ने वाले वित्तीय भार का समायोजन करना है.

पहले मिलती थी छूट 
आपको बता दें कोव‍िड महामारी यानी मार्च 2020 से पहले रेलवे की तरफ से 58 वर्ष या इससे ज्‍यादा उम्र वाली महिलाओं को किराये में 50 प्रत‍िशत की और 60 वर्ष या इससे ज्‍यादा की उम्र वाले पुरुषों को 40 प्रत‍िशत की छूट देता था. यह छूट सभी क्लास में रेल का सफर करने पर म‍िलती थी. लेकिन कोरोना काल के बाद रेलगाड़‍ियों का आवागमन बहाल होने पर यह सुव‍िधा खत्म कर दी गई. रेलवे के इस फैसले की काफी लोगों ने आलोचना भी की.


रेलवे इस पर भी कर रहा विचार
रेलवे की तरफ से एक अन्य विकल्प पर भी विचार क‍िया जा रहा है. यह व‍िकल्‍प है क‍ि सभी ट्रेनों में 'प्रीमियम तत्काल' योजना शुरू की जाए. इससे उच्च राजस्व पाने में मदद मिलेगी. इससे र‍ियायतों का बोझ वहन करने में मदद म‍िलेगी. अभी यह योजना करीब 80 ट्रेनों में लागू है. प्रीमियम तत्काल योजना रेलवे द्वारा शुरू किया गया एक कोटा है, जो कुछ सीटें गतिशील किराया मूल्य निर्धारण के साथ आरक्षित करता है. यह कोटा अंतिम समय में यात्रा की योजना बनाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए है जो थोड़ा अतिरिक्त खर्च करने को तैयार हैं